सीवर में बिना सुरक्षा उपकरण घुसा कर्मी, मौत

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 08:12 PM (IST)


गुडग़ांव ब्यूरो: नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही ने एक ओर सफाई कर्मी की जान ले ली है।  शीतला कॉलोनी के पास सीवर में सफाई करने उतरे कर्मचारी की दम घुटने से मौत होने का मामला सामने आया है। मृतक के भाई ने आरोप लगाया है कि निगम की ओर से एजेंसी को सफाई का ठेका दिया हुआ था, लेकिन एजेंसी की ओर से सुरक्षा के कोई उपकरण मुहैया नहीं कराए गए थे। जिसके चलते उसके भाई की मौत हो गई। मृतक के भाई की शिकायत पर सेक्टर-5 थाना पुलिस ने निगम की एजेंसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
पुलिस को दी शिकायत में वेस्ट बंगाल माल्दा जिले के मूल निवासी मोहम्मद मोकिम ने बताया कि वह फिलहाल दिल्ली में रहकर काम करता है। इसका भाई 19 साल का याकूब अली गुडग़ांव के सेक्टर-12 स्थित जीएमके कंपनी में बतौर सफाईकर्मी नौकरी करता था। अशोक विहार कॉलोनी में वह रहता था। जीएमके कंपनी ने नगर निगम से सीवर सफाई का ठेका लिया हुआ है। आरोप है कि 9 नवंबर को सीवर सफाई का काम शीतला माता मंदिर के पास चल रहा था। जैसे ही याकूब सीवर में सफाई करने के लिए नीचे उतरा। अंदर बनी जहरीली गैस से दम घुटने से उसकी मौत हो गई। अन्य कर्मचारियों ने उसे बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया। जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। सूचना मिलते ही सेक्टर-5 थाना पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। जहां से मृतक के परिवार को सूचित किया गया। तब मृतक का भाई गुडग़ांव आया। यहां आकर उसने मौके पर जाकर चेक करने के साथ ही अपने भाई के सहकर्मियों से बात की। फिर बुधवार को उसने पुलिस को बयान दिया कि कंपनी ने कोई सुरक्षा उपकरण मुहैया नहीं कराया था। जिसके चलते उसके भाई की मौत हो गई।
निगम अधिकारियों की लापरवाही से गई है कर्मी की जान
बता दें कि नगर निगम के इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों की लापरवाही से इससे पहले भी कई सीवर सफाई कर्मियों की मौत हो चुकी है। सीवर सफाई का कार्य देने से पहले एजेंसी के पास सीवर सफाई के सुरक्षा उपकरण की जांच ही नहीं की जाती है। ठेकेदार भी निगम  अधिकारियों के साथ मिलीभगत से सुरक्षा उपकरण के बजट में घोलमाल कर जाते हैं। ऐसे में इस मामले में भी निगम अधिकारी भी कहीं ना कहीं जिम्मेवार नजर आते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static