11 हजार वोल्ट की तारों से छुआ मिक्सर, करंट लगने से 2 मजदूरों की मौत, 7 घायल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 25, 2020 - 09:20 AM (IST)

अम्बाला शहर (कोचर) : अम्बाला-चंडीगढ़ नैशनल हाईवे पर मनमोहन नगर से सद्दोपुर रोड पर स्थित निर्माणाधीन फैक्टरी में मंगलवार सुबह 11 बजे एक बड़ा हादसा हो गया। फर्श डालने के लिए लेकर आई मिक्सर मशीन को फैक्टरी में लेकर जाने के दौरान वह ऊपर से गुजर रही 11 हजार वोल्ट वाली बिजली की तारों में टच हो गई। मशीन को पकडऩे वाले 4 मजदूरों को काफी जोर से करंट का झटका लगा। अपने साथियों को बचाने के लिए आए 2 अन्य मजदूर करंट के कारण मशीन के साथ ही चिपक गए।

सूचना पाते ही एंबुलैंस मौके पर पहुंची और 7 घायलों को शहर जिला नागरिक अस्पताल में पहुंचाया जहां डाक्टरों ने 2 मजदूरों को मृत घोषित कर दिया जबकि 3 को गंभीर हालत में चंडीगढ़ पी.जी.आई. रैफर किया व 1 अन्य को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी। वहीं पुलिस ने इस मामले में ठेकेदार समेत फैक्टरी मालिक के खिलाफ बलदेवनगर थाने में विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है।

मृतकों की पहचान सुनील माझी (28 वर्षीय) वासी गांव पृथ्वीबंध, थाना सहारन देवधर झारखंड व रामकरण (22 वर्षीय) निवासी उत्तर प्रदेश के रूप में हुई। साथ ही हादसे में ठेकेदार रामजनक, करण, बजरंग, गौरव व बेकारू निवासी झारखंड भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिनमें ठेकेदार को छोड़कर अन्य 3 को चंडीगढ़ पी.जी.आई. रैफर कर दिया गया है। हुआ यूं कि सद्दोपुर के नजदीक ही अम्बाला शहर निवासी संजीव गुप्ता द्वारा एक फैक्टरी बनाई जा रही है।

इसका पिछले लम्बे समय से निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने निर्माण कार्य का ठेका उत्तर प्रदेश निवासी ठेकेदार रामजनक को दिया हुआ है। मंगलवार की सुबह फैक्टरी में फर्श डालने का काम किया जाना था। इसके लिए ठेकेदार द्वारा फैक्टरी में मिक्सर मशीन मंगवाई गई थी। 

मुख्य गेट से मशीन को खुद ठेकेदार रामजनक 4 अन्य मजदूर करण, बजरंग, गौरव व बेकारू निवासी झारखंड के साथ अंदर परिसर में लेकर जा रहा था। जिस जगह से मशीन को अंदर लेकर आया जा रहा था उसके बिल्कुल ऊपर से ही 11 हजार वोल्ट वाली बिजली की तारें गुजर रही है। ठेकेदार और कर्मियों ने इन तारों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया और मशीन के ऊपर लिफ्टिंग एंगल वाला हिस्सा बिजली की तारों में टकरा गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static