करनाल के 11044 हैल्थ केयर वर्करों को पहले चरण में लगेगी कोविड-19 की वैक्सीन

punjabkesari.in Thursday, Dec 03, 2020 - 10:53 AM (IST)

करनाल: कोविड-19 की दहशत से खौफजदा लोगों के लिए राहत की खबर है। कोविड-19 की वैक्सीन आने से पहले सरकार के निर्देश पर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। जिले में 11044 हैल्थ केयर वर्करों को पहले चरण में यह वैक्सीन लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने हैल्थ केयर वर्कर्स की पहचान कर ली है। डी.सी. निशांत यादव ने बताया कि प्रथम चरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जिले के 464 वालंटियर इस कार्य में लगाए जाएंगे। डी.सी. बुधवार को स्टेट टास्क फोर्स फॉर कोविड व रा'य स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में वीडियो 
कॉन्फ्रैसिंग से जुड़े। मुख्य सचिव ने तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

‘वैक्सीन रखने का पहले से रखें प्रबंध : डी.सी. 
उपायुक्त निशांत यादव ने सिविल सर्जन डा. योगेश को निर्देश दिए कि वह स्वास्थ्य विभाग की टीम को अलर्ट रखें। जब भी वैक्सीन आए उसके रखने व स्टोर आदि का प्रबंध करें। यह वैक्सीन करीब 7 डिग्री तापमान पर रखी जाती है। इसके लिए भी व्यवस्था पहले से की जाए, ताकि समय रहते यह वैक्सीन जरूरतमंद को लगाई जा सके। वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग में नोडल ऑफिसर डा. नीलम वर्मा, डा. अभय अग्रवाल, धीरज, अजय कुमार व डी.आई.ओ. महीपाल सीकरी उपस्थित रहे।
 
‘दूसरे चरण में पुलिस, सिविल वर्कर, फोर्स के कर्मचारी शामिल होंगे’ 
प्रदेश में पहले चरण में 2.25-2.50 हजार हैल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने की योजना है। दूसरे चरण में जो कर्मचारी व अधिकारी सामने आकर कार्य करते हैं, उन्हें लिया जाएगा। पुलिस, सिविल वर्कर, फोर्स के कर्मचारियों की संख्या प्रदेश में करीब 4 लाख 50 हजार है। इसके बाद 50 वर्ष की आयु से ऊपर की आम जनता, जिनकी संख्या प्रदेश में 58 लाख है तथा 50 वर्ष की आयु से नीचे जिन्हें अन्य कोई बीमारी है, जिनकी संख्या करीब 2 लाख 25 हजार रुपए को इसमें शामिल किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ए.एन.एम., आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स व अन्य टीमों का गठन किया जा रहा है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static