किसानों के साथ धोखाधड़ी करने के आरोपी आढ़तियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

punjabkesari.in Wednesday, Aug 12, 2020 - 04:01 PM (IST)

ऐलनाबाद (सुरेंद्र सरदाना): 'गरीब को मत सता, गरीब रो देगा, सुनेगा जब वो उसकी फरियाद तो तू अपनी हस्ती खो देगा' वाली कहावत ऐलनाबाद की एक फर्म चिमना राम भीम सैन के संचालक बन्धु सजंय कुमार व रिंकू कुमार पर सटीक बैठती नजर आती है।

पहले कभी इन आढ़तियों के नाम की तूती हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, जम्मू व पठानकोठ तक बजती थी और उनके व्यापार के नाम का डंका इस कदर बजता था कि ऐलनाबाद के निकटवर्ती व राजस्थान के हनुमानगढ़, मटीली तक के क्षेत्र के अधिकांश किसानों के धान की व गेहूं की फसल उपरोक्त आढ़ती बन्धु ही खरीदते थे, जो कि गत बीस वर्षों से ऐसा बदस्तूर चला आ रहा था, लेकिन इस साल उन्होंने न केवल संपन्न किसानों को लूटा है, बल्कि ऐसे किसानों को भी अपनी लूट का शिकार बनाया है, जिन्होंने आगामी 6 माह उन्हें बेची गई गेहूं की फसल के रुपयों से ही अपना जीवन बसर करना था। 

भुगतान न मिलने के कारण बहुतेरे ऐसे किसान हैं जिनके घरों के चूल्हे जलने बन्द हो गए तो अधिकांश किसानों को आर्थिक मदद के लिए दर दर की ठोकरें खानी पड़ी और कईयों को अपनी जमीन या कोई अन्य जायदाद गिरवी रखनी पड़ी। किसानों को लूट का शिकार बनाने वाले उक्त आढ़ती बन्धु लगभग 2 महीने तक उन लुटे रुपयों से मौजमस्ती करते रहे और आखिर ऐलनाबाद पुलिस के हत्थे चढ़ ही गए। गेहूं की बरामदगी को लेकर पुलिस ने स्थानीय न्यायालय से पांच दिन का रिमांड लिया। 

पुलिस ने अपनी जांच रिमांड अवधि से एक दिन पूर्व ही पूर्ण कर ली व दोबारा न्यायालय में पेश किया। न्यायालय द्वारा अपराध की गंभीरता को देखते हुए दोनों आढ़ती बंधुओं को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में हिसार जेल भेज दिया गया है। ऐसे में चिमना राम भीम सैन के जिस नाम की तूती बुलती थी, की सल्तनत ध्वस्त हो मिट्टी में मिल गई है।

बता दें कि किसानों द्वारा उन्हें लूट का शिकार बनाने के लिए ऐलनाबाद थाना में की गई चार आरोपियों में से एक आरोपी पहले ही राजस्थान की एक जेल में बंद है और अन्य आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। पीड़ित किसानों की माने तो चौथे सहआरोपी का नाम पुलिस जांच के दौरान पुलिस द्वारा उस का नाम बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है। 

किसानों ने बताया कि अगर पुलिस ने ऐसा किया तो किसानों के साथ बहुत बड़ा धोखा होगा और इस से न्याय भी प्रभावित होगा। एक फरार अन्य आरोपी की गिरफ्तारी को लेकर उन्होंने पुलिस से मांग भी की है। ऐसे में थाना प्रबंधक ओम प्रकाश ने किसानों को आश्वासन दिया कि शीघ्र ही पुलिस चौथे आरोपी को गिरफ्तार कर लेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static