दिसंबर 2019 से दिसंबर 2021 तक भारतीय नागरिकों को 15% अधिक वीज़ा जारी किए गए: केरोलिन रोवेट

punjabkesari.in Friday, Feb 25, 2022 - 09:08 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी): यू के की डिप्टी हाई कमिश्नर केरोलिन रोवेट ने बताया की  दिसंबर 2019 से दिसंबर 2021 तक  भारतीय नागरिकों को 15% अधिक वीज़ा जारी किए गए, जिसमें भारत एकमात्र ऐसा देश था जिसने उस महीने में विज़िटब्रिटेन के बाजारों में सकारात्मक आंकड़े दिखाए।भारत यूके के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण आगंतुक है - भारत के आगंतुकों ने 2019 में पूरे यूके में £753 मिलियन खर्च किए।हम जानते हैं कि यात्रा की मांग में भारी वृद्धि हुई है - 76 प्रतिशत भारतीयों का सर्वेक्षण हमने 'निश्चित रूप से' किया है और अगले 12 महीनों में यह अंतरराष्ट्री यात्रा पर जाने पर विचार कर रहे हैं।- भारत में हमने जिन लोगों का सर्वेक्षण किया उनमें से आधे से अधिक, 55% ने कहा कि वे अपनी अगली अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए दोस्तों और परिवार से मिलने जाएंगे।ब्रिटेन व्यापार और स्वागत करने वाले आगंतुकों के लिए खुला है। 11 फरवरी, 2022 से शेष सभी प्रतिबंधों में ढील के साथ - अब ब्रिटेन की यात्रा बुक करने का एक अच्छा समय हैछ। केरोलिन रोवेट ने बताया की  आज हम भाग्यशाली हैं कि यूरोप  सबसे पहले खुले देशों में से एक है और हमारे पर्यटन व्यवसाय सुरक्षित रूप से एक बार फिर से आगंतुकों का स्वागत करने और श्रेष्ठ अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार हैं।ब्रिटेन भ्रमण आनंद लेने के लिए नए और रोमांचक अनुभवों से भरा हुआ है - और हमने हाल ही में दुबई में अपना नया £10m वैश्विक ग्रेट अभियान शुरू किया है ।

आगंतुकों का स्वागत - दो से अधिक वर्षों में हमारा पहला अभियान .
केरोलिन रोवेट ने बताया की  इस वर्ष यूके में हमारे पास ऐतिहासिक, रोमांचक घटनाओं का एक वर्ष है - एचएम प्लेटिनम जुबली; बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स और 'अनबॉक्स्ड', रचनात्मकता का यूके-व्यापी उत्सव - वैश्विक पर्यटन ड्रॉ होने के लिए तैयार है।- आगंतुकों को एक बार के जीवन भर के अनुभव प्रदान करने का विकल्प केवल  यूके में हो सकते हैं।

बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेल:
केरोलिन रोवेट ने बताया की  बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 तक होंगे। हम 2 साल का अभियान चला रहे हैं (वेस्ट मिडलैंड्स ग्रोथ कंपनी (WMGC) के साथ काम कर रहे हैं, जो विजिटब्रिटेन के प्रमुख कॉमनवेल्थ बाजारों: भारत, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया को क्षेत्र के पर्यटन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लक्षित कर रहा है।  यह गतिविधि बिजनेस एंड टूरिज्म प्रोग्राम (BATP) का एक हिस्सा है, जो कि खेलों द्वारा उत्पन्न रुचि को वेस्ट मिडलैंड्स के लिए बढ़े हुए व्यापार, पर्यटन और निवेश के अवसरों में परिवर्तित करने के लिए £24 मिलियन का सरकारी निवेश है। राष्ट्रमंडल देश हमारे सबसे बड़े और सबसे मूल्यवान पर्यटन व्यवसायों में से एक हैं और राष्ट्रमंडल देशों के साथ हमारे संबंध गहरे हैं - पारिवारिक संबंधों की तरह  ।यूके सरकार की 'पर्यटन रिकवरी योजना' में यूके के लिए 'दुनिया का मिलन स्थल' बनने की महत्वाकांक्षा शामिल है - और खेलों के लिए यूके को प्रमुख रूप में बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

भारत में, हम सबसे बड़े दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और सामग्री निर्माताओं में से एक - रिलायंस जियो के साथ साझेदारी कर रहे हैं, जिनकी अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर 400 मिलियन से अधिक ग्राहकों तक पहुंच है। हम फरवरी 2022 से मार्च 2023 तक तीन चरणों में चलने के लिए एक संचार अभियान विकसित कर रहे हैं, जिसमें पूर्व, खेल के दौरान और बाद में भारतीय यात्रियों को अपनी अगली यात्रा में इन गंतव्यों को शामिल करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।केरोलिन रोवेट ने बताया की  हम भारत में अपने पसंदीदा व्यापार भागीदारों के साथ भी काम कर रहे हैं उदा। थॉमस कुक इंडिया लिमिटेड, SOTC और MakeMyTrip यात्रा पैकेज को कुछ और रातों तक बढ़ाने के लिए योजना है। हम यात्रा कार्यक्रमों का विस्तार करना चाहते हैं और आगंतुकों  और यूके में अधिक समय तक रहने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं।


भारत से ब्रिटेन के लिए आवक पर्यटन
केरोलिन रोवेट ने बताया की  यूके में भारतीयों की यात्रा 2025 तक 678,000 तक पहुंचने का अनुमान है (पूर्व-कोविड स्तरों का 98%), उसी वर्ष £ 762 मिलियन तक पहुंचने के लिए खर्च के साथ (पूर्व-सीओवीआईडी ​​​​स्तरों पर 1%)। 2026 तक कोविड के बाद की यात्राओं की पूर्ण वसूली का अनुमान है। 

केरोलिन रोवेट ने बताया की   एक अंतरराष्ट्रीय  यात्रा के लिए शीर्ष सक्रियकर्ता गंतव्य में स्वच्छता और सुरक्षा प्रोटोकॉल (40%) हैं, एक COVID-19 टीकाकरण (38%) प्राप्त करना, और गंतव्य में COVID-19 मामलों में उल्लेखनीय कमी (31%) - इसलिए संदेश स्वागत और आश्वासन बहुत महत्वपूर्ण है।भारत से आने वाले पर्यटकों के लिए बहुत अच्छा है । एक 'सामान्य' वर्ष में अपना आधे से अधिक समय लंदन के बाहर व्यतीत करते हैं, लगभग तीन गुना लंबे समय तक रहते हैं।यूके को भारत में अनुकूल धारणा प्राप्त है, जो 'ऐतिहासिक इमारतों और स्मारकों' के लिए 60 देशों में से 4 वें स्थान पर है।केरोलिन रोवेट ने बताया की   कोविड के चल रहे प्रभाव और वैश्विक यात्रा प्रतिबंधों के कारण, यूकेवीआई को सभी वीज़ा मार्गों पर अप्रत्याशित मांग का सामना करना पड़ रहा है और मानक आगंतुक वीज़ा आवेदनों को संसाधित होने में औसतन 6 सप्ताह लग रहे हैं और कुछ विज़िट आवेदनों में अधिक समय लग सकता है। यूके वीजा और इमिग्रेशन मौजूदा प्रोसेसिंग समय को जल्द से जल्द कम करने के लिए काम कर रहे हैं। यात्रा की व्यवस्था करते समय आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए।असाधारण रूप से अत्यावश्यक है तो आप सहायता के लिए यूके वीज़ा और आप्रवासन से संपर्क कर सकते हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static