हरियाणा के 250 किसानों ने आंदोलन में गंवाई जान, तेलंगाना सरकार देगी मुआवजा

punjabkesari.in Saturday, Nov 20, 2021 - 10:42 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के लगभग 250 किसानों ने किसान आंदोलन में जान गंवाई है, अब तेलंगाना सरकार उनके परिवार जनों को मुआवजा देने जा रही है। जानकारियों के अनुसार पंजाब के लगभग 450 किसानों की मौत हुई है। किसान सयुंक्त संघर्ष समिति व आंदोलन कारी इन्हें शहीद कहते हैं। 

तेलंगाना सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को आर्थिक मदद के रूप में 3- लाख रुपये देंगे। तेलंगाना सरकार का यह फैसला आने वाले दिनों में हरियाणा व पंजाब सरकारों के लिए भी सिरदर्द बन सकता है। तेलंगाना सरकार का यह फैसला केंद्र सरकार के लिए भी आने वाले दिनों में आंदोलनकारी किसानों के संयुक्त किसान मोर्चा के माध्यम से परेशानी पैदा करने वाला है लगता है।

गौरतलब है कि दिल्ली के चार तरफ लगने वाले बॉर्डर पर तीन तरफ हरियाणा की सीमाएं हैं। पंजाब व हरियाणा के अधिकांश किसान जथे बंधिया बनाकर अलग-अलग बॉर्डर पर बैठे हुए हैं। भले ही देश के प्रधानमंत्री ने देश के नाम संबोधन में तीनों कृषि कानून वापस लेने की घोषणा कर दी है, मगर किसान संघर्ष समिति आंदोलनकारी अभी तक यह याद कर रहे हैं कि जब सरकार लोकसभा में इसे वापस लेगी उसके बाद वह आंदोलन समाप्त करेंगे।

इसी दौरान तेलंगाना सरकार के द्वारा आंदोलन के दौरान मरने वाले किसानों के परिजनों को 33 लाख की आर्थिक मदद की घोषणा होने से अब हरियाणा पंजाब व केंद्र के लिए चुनौतियां बढ़ सकती हैं। जिसका एक कारण यह है कि विभिन्न किसान संगठन व राजनीतिक दल अब यह मांग करने लग पड़े हैं कि मृतक किसानों के परिवारों को आर्थिक मदद दी जाए तथा उनके परिवारों में से एक एक व्यक्ति को रोजगार दिया जाए।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static