एचसीएस परीक्षा को लेकर सिरसा में बनाए गए 32 परीक्षा केन्द्र, दो सत्रों में होगा एग्जाम

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 11:25 AM (IST)

सिरसा(सतनाम):  हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा आज 12 सितंबर को सिरसा सिरसा में भी एचसीएस परीक्षा शुरू हो गई हैं। सिरसा में 32 सेंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक सेंटर पर 240 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा केन्द्रों में मोबाइल लेकर जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। केंद्र अधीक्षक के अलावा कोई भी अधिकारी या कर्मचारी मोबाइल लेकर सेंटर में नहीं जाएगा। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगवा दिए गए हैं। साथ ही जैमर की भी व्यवस्था की गई है। परीक्षा देने आने वाले छात्रों से दोनों सत्रों के दौरान एक घंटा पहले परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा। सुबह के सत्र की परीक्षा 10 से दोपहर 12 बजे तक होगा और शाम की सत्र की परीक्षा 3 से 5 बजे तक होगी। शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न करवाने के लिए चार डीएसपी, छह इंस्पेक्टर व करीब 600 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने विभिन्न सेंटरों का निरीक्षण भी किया और व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। 

मीडिया को संबोधित करते हुए उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि एचसीएस परीक्षा को लेकर सिरसा में 32 सेंटर बनाए गए हैं प्रत्येक सेण्टर पर 240 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। एसडीएम जयवीर यादव को नोडल अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार को कोर्डिनेटर बनाया गया है। नकल रहित परीक्षा करवाने के उद्देश्य के सेंटरों के आस-पास धारा 144 लागू की गई है। फोटो स्टेट की दुकानें भी बंद रहेंगी। उन्होंने कहा कि एग्जाम को देखते हुए 19 ड्यूटी मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि बहरी व्यक्ति को एग्जाम सेंटर में नहीं जाने दिया जाएगा और एग्जाम को नकल रहित करवाया जाएगा। 
 
सिरसा के डीएसपी आर्यन चौधरी ने बताया कि एग्जाम को देखते हुए एग्जाम सेंटर के बाहर पुलिस का कड़ा पहरा लगाया है। प्रत्येक सेंटर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है और एसपी सिरसा खुद एग्जाम सेंटरों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static