किसानों को 50,000 सोलर पंप मुहैया करवाए जाएंगे : रणजीत सिंह

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 08:19 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा बिजली से सोलर ऊर्जा में स्थानांतरित होना अच्छा कदम है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने 50 हजार सोलर पंप किसानों को मुहैया करवाने का लक्ष्य रखा है। वह वर्चुअल माध्यम से हरियाणा के नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजैंसी (हरेडा) द्वारा वर्ष 2017-18 और 2018-19 के लिए आयोजित राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार समारोह में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने वर्ष 2030 तक 450 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा शक्ति का उपयोग करने का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया है। अब तक 89 गीगावॉट का लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है। हरियाणा में भी, अब तक अक्षय ऊर्जा की 561 मैगावाट क्षमता को जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार 75 प्रतिशत सबसिडी के साथ 15000 सोलर पंप की स्थापना के लिए कार्यक्रम लागू कर रही है, जिसका उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा से पर्यावरण के अनुकूल किसानों की सिंचाई जरूरतों को पूरा करना है।

विभाग के महानिदेशक डा. हनीफ कुरैशी ने बताया कि सोलर ऊर्जा व ग्रीन ऊर्जा को बढ़ाने के लिए पंचकूला को चयनित किया गया है। उन्होंने बताया कि ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा दक्षता के लिए किए प्रयासों के तहत राज्य हर वर्ष ऊर्जा उपभोक्ताओं की विभिन्न श्रेणियों को पुरस्कार देता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static