राष्ट्रीय बालिका दिवस: 75 साल की बुजुर्ग ने कहा अब तक नहीं था पता अधिकारों का, अब पढ़ूँगी लाडो राईट्स

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 06:35 PM (IST)

हिसार: राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हिसार के उमरा व मय्यड़ गॉंव में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा विमोचन की गई व सुनील जागलान द्वारा लिखित महिला अधिकारों की पुस्तक लाडो राईट्स बॉंटी गई ।सुनील जागलान ने सेल्फ़ी विद् डॉटर फ़ाऊंडेशन के द्वारा उमरा गॉंव में बनाई गई टीम लाडो से बातचीत कर पता चला कि लडकीयों को यहॉं पर मुस्कुराहट से उनके अधिकारों का भी ज्ञान नहीं है  अतः उन्होंने मय्यड़ व उमरा की 100 महिलाओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर उनके बेटी नंदिनी के जन्मदिन पर लाडो राईट्स पुस्तक बॉंटकर कर मनाया । सुनील जागलान ने बताया कि महिला अधिकारों का महिलाओं का आज तक ज्ञान न होना उनके शोषण होने का सबसे बड़ा कारण रहा है । 

   PunjabKesari  

मय्यड़ व उमरा  गॉंव में लाडो राईट्स ग्राम सभा का आयोजन किया गया , जिसमें सुनील जागलान ने बताया कि महिलाओ को सती प्रथा , जौहर जैसी कुप्रथाएं से गुज़रना पड़ा है अब वो बुराईयॉं तो समाप्त हो गई लेकिन महिलाओ के शोषण करने के नए तरीक़े ईजाद हो चुके हैं । महिलाओ को इन्हें समाप्त करने के लिए स्वयं जागरूक होना पड़ेगा , जिसके लिए लाडो राईट्स किताब आपको अपने लक्ष्यों में कामयाबी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी ।  मय्यड गॉंव की संतोष ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सुनील जागलान जी द्वारा महिलाओं के हर अधिकार को दिलाने की कोशिश कर रहे हैं और अब लाडो राईट्स इसमें भूमिका निभाएगी । 


75 वर्षीय उमरा गॉंव की संतरों ने कहा कि हमें तो पता ही नहीं चला ज़िंदगी ऐसे ही बात गई , मुझे भी यह पुस्तक दो ताकि पता तो चले हमारे अधिकार क्या है । एमएससी कर रही रिंकू ने कहा कि बालिका दिवस पर हमें नई जागृति मिली है । लाडो राईट्स  महिलाओ के लिए संजीवनी है   इसे महिलाओ के
पास होना ज़रूरी है ।  सुनील जागलान ने 100 महिलाओ को लाडो राईट्स उपहार स्वरूप भेंट की । सभी महिलाओ ने लाडो राईट्स  मिलने पर ख़ुशी व्यक्त की यह पुस्तक काफ़ी पसंद की जा रही है जिसमें साधारण भाषा में महिलाओ के सम्पूर्ण अधिकार दर्शाए गए है ।

PunjabKesari
पिछले दस साल से महिला के अधिकारों को दिलाने व उनकी जागरूकता पर कार्य कर रहे बीबीपुर गॉंव के पूर्व सरपंच एवं सेल्फी विद डॉटर अन्तराष्ट्रीय अभियान के जनक सुनील  जागलान ने ‘   लाडो राईट्स ‘ तैयार की है जिसमें ‘   महिला अधिकारो के संकलन ‘ हैं । लाडो राईट्स के लेखक सुनील जागलान ने बताया कि इस पुस्तक में हिंदू , मुस्लिम , सिख ईसाइ व अन्य सभी महिलाओं के सभी अधिकार जैसे पुरूषों व महिलाओं का समान वेतन करने के विधिक प्रावधान ,निर्भयता एक्ट,व्यक्तिगत सुरक्षा का अधिकार ,प्रजनन का अधिकार ,यौन उत्पीड़न अअधिनियम ,महिलाओ से सम्बंधित अपराजित क़ानून अधिनियम , दहेज प्रतिषेध अधिनियम ,पीएनडीटी एक्ट , बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम ,पॉस्को अधिनियम, तलाक़ संबंधी ,महिलाओं के लिए लागू योजनाएँ , राष्ट्रीय महिला आयोग व उसके कार्यशैली ,महिला सुरक्षा के आधुनिक गैजेट , सुरक्षा कैसे की जाए  , महिला सुरक्षा को समर्पित प्रयास , महिलाओं के सेल्फ़ डिफ़ेंस ट्रेनिंग , विवाह पंजीकरण , बच्चा गोद लेना व महिलाओं के हक़ के सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी जिस पर आज तक कोई किताब नहीं बनी है वो सब इसका हिस्सा है ।

सुनील जागलान ने बताया कि भविष्य में पुस्तक को लेकर महिलाओ की लिखित प्रतियोगिता भी कराई जाऐगी । ग़ौरतलब है कि हिसार के दस गॉंवों में सेल्फ़ी विद् डॉटर फ़ाऊंडेशन व जिंदल स्टेनलेस फ़ाऊंडेशन मिलकर महिला सशक्तिकरण के विषय पर लंबे समय से कार्य कर रही है ।  सुनील जागलान द्वारा शुरू किए गए अभियान की तारीफ़ प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति काफ़ी बार कर चुके हैं ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static