ऐलनाबाद के एक दर्जन गांवों को मिलेगी सेम से मुक्ति, बोरवेल लगाने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू हुआ

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 07:31 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): ऐलनाबाद के दर्जनों गांवों को सेम की समस्या से मुक्ति मिलेगी। हरियाणा सरकार ने बोरवेल के माध्यम से सेम प्रभावित गांवों का पानी निकलवाना शुरू कर दिया है। बहुत जल्द यहां के एक दर्जन गांवों की पचास साल पुरानी समस्या का समाधान होने जा रहा है।

ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के एक दर्जन गांव ऐसे हैं जहां सेम की समस्या के चलते पिछले पचास साल से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां चक्रमंधोरी, नाथूसरी, लुदेसर, मालेकां आदि गांव ऐसे हैं जहां सेम के चलते भूमिगत जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। यहां के कई गांव तो ऐसे हैं जहां के खेतों में बारह महीने पानी भरा रहता है और यह पानी तलाब का रूप अख्तियार कर चुका है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष जब ग्रामीणों ने यह समस्या बताई तो उन्होंने अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई के आदेश जारी कर दिए। जिसके चलते अधिकारियों ने बोरवेल योजना शुरू करने का फैसला लिया। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गांव रुपाना बिश्नोईयां में बोरवेल से पानी निकालने का काम शुरू हो गया है। इस परियोजना के पहले चरण में करीब 17 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कैसे मिलेगी सेम से मुक्ति
ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के गांवों को सेम से मुक्ति दिलवाने के लिए सरकार ने बोरवेल योजना शुरू की है। जिसके तहत बोरवेल के माध्यम से सेम प्रभावित क्षेत्रों का पानी निकालकर उसे हिसार-घग्गर ड्रेन में पहुंचाया जाएगा। इस पानी को जमीन से प्रदेश के सामान्य जलस्तर वाले क्षेत्रों के स्तर तक निकाला जाएगा। जिसके बाद यहां की जमीन को सामान्य भूमि की तर्ज पर उपजाऊ बनाने के लिए मिट्टी विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी।

खेतों में लहलाएंगी फसलें, मकान भी होंगे सुरक्षित
ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के एक दर्जन गांवों में किसानों के लिए मौसमी फसलों को कोई महत्व नहीं है। यहां खेतों में हर समय पानी भरा रहता है। जिसके चलते किसान कभी फसल नहीं ले पाए। सेम की समस्या का समाधान होने से ऐलनाबाद के इन गांवों में कपास, गेहूं तथा सरसों की फसल लहलहाने लगेगी। यही नहीं सेम की समस्या के कारण लोगों को घरों में भी भारी दिक्कत आ रही है। इस समस्या का समाधान होने के बाद लोगों के घर भी सुरक्षित होंगे। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static