डीजल-पेट्रोल पर सरकार ने जनता से 25 लाख करोड़ टैक्स वसूला: अभय चौटाला

punjabkesari.in Monday, Jun 14, 2021 - 10:05 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि देश और प्रदेश में बेरोजगारी और महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। हरियाणा बेरोजगारी में 35.1% के साथ देश में पहले स्थान पर है। प्रदेश में 18 से लेकर 40 वर्ष तक का हर दूसरा युवा बेरोजगार है। हरियाणा में पेट्रोल के दाम 94.21 रुपये और डीजल के 87.88 रुपये हो गए हैं। सरकार ने पिछले 7 साल में पेट्रोल-डीजल से 25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है। 

तेल की कीमत बढ़ने से बुआई, ट्रांसपोर्ट, कढ़ाई, कटाई व मजदूरी महंगी हो गई है तो दूसरी तरफ सरकार ने खाद पर 5%, खेती यंत्रों पर 12%, कीटनाशक दवाइयों पर 18% टैक्स लगाकर अपने किसान विरोधी चेहरे को उजागर किया है। 2016 में फसल बीमा लाकर 25000 करोड़ का फायदा अपनी चहेती कंपनियों को करवा दिया। सरसों का तेल 80 रुपये से सीधे 160 तक पहुंचा दिया। भारत में रिफाइंड के किंग अडानी रिफाइंड 150 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचकर बड़ा मुनाफा कमा रहा है। खाद्य तेलों के दाम और महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। सरकार यह कहकर पल्ला झाड़ रही है कि यह हमारे कंट्रोल में नहीं हैं। 

उन्होंने कहा कि पूंजीपतियों के लिए काम करने वाली सरकार महंगाई पर किसी भी तरह काबू नहीं पाना चाहती। सरकार की संवेदनाएं मर चुकी हैं और उसे न गरीबों से और न किसान-कमेरे से सरोकार है। ये तो अपनी और अपने चहेतों की जेबें भरने में लगे हुए हैं। गरीब लगातार गरीब होता जा रहा है और अंबानी-अडानी जैसे अमीर कईं गुणा ज्यादा अमीर होते जा रहे हैं। इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि जीरी का सीजन आ चुका है और तेल की कीमतें अगर कम नहीं की गई तो किसानों का खर्चा दोगुना से भी अधिक बढ़ जाएगा। इसीलिए जल्द से जल्द पेट्रोल-डीजल पर केंद्रीय टैक्स में कटौती करके दाम कम किए जाएं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static