त्यौहारों पर कोरोना से बचाव को लेकर जारी की एडवाइजरी, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे लोग

punjabkesari.in Wednesday, Oct 27, 2021 - 08:40 AM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : गुरूग्राम स्वास्थ्य विभाग ने त्यौहारों के मौसम में लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की सलाह दी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस बारे में एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का गंभीरता से पालन करने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि जिला में अक्टूबर से लेकर दिसंबर माह तक त्यौहारों का सीजन है, ऐसे में जरूरी है कि लोगों को ऐसे कार्यक्रमों से परहेज करना चाहिए जिसमें ज्यादा लोग एकत्रित होते हों।

पिछले कुछ समय में जिला में कोरोना संक्रमित मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सितंबर माह में जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या जहां 150 थी वहीं अक्टूबर माह में अब तक यह संख्या बढ़कर 158 दर्ज की जा चुकी है। ऐसे में जिलावासियों को अगले 15 दिनों तक और अधिक सावधानी व सतर्क रहने की जरूरत है। वर्तमान में जिला में रोजाना लगभग 3 हजार कोरोना संदिग्ध मरीजों की टेस्टिंग की जा रही है जिसके लिए 30 अलग-2 स्थानों पर टेस्टिंग कैंप लगाए जा रहे हैं।

उपायुक्त डा यश गर्ग ने कहा कि त्यौहारों के इस सीजन में सांस लेने संबंधी बिमारियां, फलू तथा प्रदूषण संबंधी अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा अपेक्षाकृत अधिक होता है। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी फेस्टिवल इवेंट पर प्रतिबंध रहेगा। जिला में 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों जो किसी गंभीर बिमारी से पीड़ित हो, गर्भवती महिलाओं तथा 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गई है। किसी भी प्रकार के मेले, प्रदर्शनी आदि में प्रवेश द्वारा पर वालंटिरों आदि की ड्यूटी लगाई जानी आवश्यक है जो थर्मल स्कैनिंग करते हुए लोगों की आपस में उचित दूरी तथा मास्क पहनना आदि सुनिश्चित करेंगे। 

भीड़भाड़ वाले इलाकों में क्लोज सर्किट कैमरों के माध्यम से सामाजिक दूरी तथा फेस मास्क पहनने संबंधी हिदायतों की पालना सुनिश्चित की जाएगी। सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को आपस में कम से कम 6 फीट की दूरी रखने की सलाह दी गई है। उपायुक्त ने कहा कि सभी लोगों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। धार्मिक स्थानों पर लोगों को किसी भी प्रकार की सतह को छूने से बचने की सलाह दी गई है। लोगों को त्यौहारों आदि के समय अपने घर में ही रहने की सलाह देते हुए उन्हें अपने परिजनों के साथ समय बिताने के लिए कहा गया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static