एडवोकेट जगदीप सिंह घनघस हरियाणा घनघस खाप के प्रधान नियुक्त

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2022 - 02:46 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): राष्ट्रीय घनघस खाप ने पानीपत के एडवोकेट जगदीप सिंह घनघस को हरियाणा घनघस खाप का प्रधान नियुक्त किया हैं। जगदीप घनघस पानीपत जिला बार एसोसिएशन के सदस्य हैं । पिछले 3 दशक से अधिक वक्त से पानीपत में बतौर वकील कार्यरत हैं। जगदीप घनघस सामाजिक रुप से कई राजनीतिक संगठनों से जुड़े हुए हैं। पानीपत के जाने-माने वकीलों में इनकी गिनती होती है। जगदीप घनघस रविवार 15 मई को मांडी गाँव मे होने वाली घनघस खाप की महापंचायत में कार्यभार सँभालेंगे व इस अवसर पर उनका अभिनन्दन किया जाएगा व इन्हें खाप पगड़ी पहनाएगी। राष्ट्रीय घनघस खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूबेदार राजमल घनघस जो 84 खापों के अध्यक्ष हैं द्वारा जारी पत्र में यह जानकारी दी गई है।

राष्ट्रीय घनघस खाप के अध्यक्ष सूबेदार राजमल घनघस जो 84 खापों के अध्यक्ष हैं द्वारा भारत के विभिन्न राज्य जहां घनघस गोत्र के लोग रहते है उन राज्यों में प्रदेशाध्यक्षों की नियुक्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा मजबूत करने के लिए सक्रिय भूमिका अदा की जाएगी। उन्होंने कहा कि खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूबेदार राजमल घनघस का 15 मई को भव्य स्वागत किया जाएगा।उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन व जाट-आरक्षण आंदोलन में उन्होंने जिस प्रकार सक्रिय व सकारात्मक भूमिका निभाई उसी प्रकार अब निभाएंगे।               

जगदीप घनघस ने बताया कि खाप सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ अतीत की बनती अपना संघर्ष जारी रखेगी। उन्होंने कहा की शराब नशा तथा महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों के मद्देनजर धनगस खाप अपना दायित्व बखूबी निभाएगी तथा जागरूकता अभियान भी चलाए गी। उन्होंने कहा कि खाप किसानों से जुड़े मुद्दों पर भी पूर्णतया कदमताल करेगी तथा किसानों को उनकी फसल का पूरा हक मिले उन प्रयासों को सार्थक करेगी।

जगदीप घनघस ने बताया कि युवा वर्ग नशे की तरफ ज्यादा अग्रसर हो रहा है इसकी तरफ खाप का पूरा ध्यान है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग को नशे से दूर रखने के लिए खाप हरियाणा राज्य के सभी जिलों में विशेष रूप से अभियान चलाएगी तथा जो लोग नशे के कारोबार में शामिल है उनके खिलाफ भी कड़े कदम उठाए जाएंगे।उन्होंने कहा कि खाप शब्द का विश्लेषण करें तो हम देखते हैं कि खाप दो शब्दों से मिलकर बना है। ये शब्द हैं ‘ख‘ और ‘आप‘. ख का अर्थ है आकाश और आप का अर्थ है जल अर्थात ऐसा संगठन जो आकाश की तरह सर्वोपरि हो और पानी की तरह स्वच्छ, निर्मल और सब के लिए उपलब्ध अर्थात न्यायकारी हो। अब खाप एक ऐसा संगठन माना जाता है जिसमें कुछ गाँव शामिल हों, कई गोत्र के लोग शामिल हों या एक ही गोत्र के लोग शामिल हों. इनका एक ही क्षेत्र में होना जरुरी नहीं है। एक खाप के गाँव दूर-दूर भी हो सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static