"ए मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी" गाना सदियों तक लता जी की याद दिलाता रहेगा: कटारिया

punjabkesari.in Sunday, Feb 06, 2022 - 03:46 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : पूर्व केंद्रीय जल शक्ति व सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री व सांसद रतनलाल कटारिया ने स्वर कोकिला, भारत रत्न लता मंगेशकर दीदी जी का निधन अत्यंत दुख प्रकट करते हुए बताया की लता मंगेशकर जी का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ। उनके पिता जी  दीनानाथ मंगेशकर एक कुशल रंगमंचीय गायक थे।  दिनानाथ जी ने लता जी को संगीत सिखाना शुरू किया, जब वे 5 साल की थी l उनके साथ उनकी बहने आशा, ऊषा और मीना भी संगीत सीखा करती थीं।

रतनलाल कटारिया ने कहा कि लता मंगेशकर जी हमेशा से ही ईश्वर के द्वारा दी गई सुरीली आवाज, जानदार अभिव्यक्ति और बात को बहुत जल्द समझ आने वाली थी। विश्वसनीय क्षमता का उदाहरण रही हैं।इन्हीं विशेषताओं के कारण उनको पहली बार एक नाटक में अभिनय करने का अवसर मिला था। शुरुवात अवश्य अभिनय से हुई किंतु आपकी दिलचस्पी संगीत में ही थी। वर्ष 1942 में उनके पिता की मृत्यु हो गई। तब लता जी केवल 13 वर्ष की थी नवयुग चित्रपट फिल्म कंपनी के मालिक उनके पिता के दोस्त मास्टर विनायक ने इनके परिवार को संभाला और लता मंगेशकर को एक सिंगर और अभिनेत्री बनाने में मदद की।

रतन लाल कटारिया ने बताया कि लता मंगेशकर को 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था l लता मंगेशकर के लिए 1942 दुखभरा साल रहा, इसी साल उनके पिता का हार्ट अटैक से निधन हो गया पिता की मौत के वक्त लता जी  13 वर्ष की थी l लेकिन माता-पिता की सबसे बड़ी संतान होने के कारण घर चलाने की जिम्मेदारी उनके ऊपर आ पड़ी ऐसे में उन्हें छोटी छोटी फिल्मों में अभिनय का काम तलाशना शुरू करना पड़ा। रतनलाल कटारिया ने कहा कि लता जी को अनेक प्रतिष्ठ नागरिक सम्मान और संगीत पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। लता जी को मिले पुरस्कार 1969 पदम भूषण 1989 दादा साहेब फाल्के पुरस्कार 1996 राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार 1999 में पद्म विभूषण 2001 में भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी  लता मंगेशकर जी को श्रद्धांजलि दी उन्होंने कहा यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि मुझे लता दीदी से हमेशा बहुत स्नेह मिला है। रतनलाल कटारिया ने कहा कि भारतीय सैनिकों के सम्मान में गाया गया गीत  “ए मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी जो शहीद हुए हैं उनकी याद करो कुर्बानी” सदियों तक लता जी की याद दिलाता रहेगा। उनके दुखमय निधन पर उनके चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static