अखिल भारतीय सम्मेलन का समापन, देशभर में अग्रवाल समाज अब दिन में करेगा शादियां: गोयल

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 10:06 AM (IST)

पंचकूला : अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक रविवार को हुई। समापन समारोह में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता मुख्यातिथि रहे। जिनका सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग और हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष कुलभूषण गोयल ने स्वागत किया। बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। गोपाल शरण गर्ग और कुलभूषण गोयल ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया कि रात में जो शादी होती है, वह केवल मुगल काल में होती थी। जब मुगल रात को डोलियों को लूट लेते थे।

रात को शादियों का कहीं कोई उल्लेख नहीं है। भगवान श्री राम की शादी दिन में हुई, इसलिए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया कि पूरे देश में जनजागरण पैदा करेंगे, ताकि 36 बिरादरी के लोग भी दिन में शादी करने के लिए प्रेरित हों। सभी ने इसका समर्थन किया, क्योंकि दिन में शादी करने से टैंट, लाइट और फिजूलखर्ची भी बचेगी और आदर्श विवाह होंगे। साथ ही सम्मेलन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के आगामी चुनावों के लिए नत्थुराम जैन को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया।

कुलभूषण गोयल ने बताया कि अग्रोहा शक्तिपीठ के प्रति पूरे अग्रवाल समाज की आस्था है। शक्तिपीठ में आराध्य महालक्ष्मी के मंदिर के निर्माण की योजना तय होगी, इसके लिए समाज के लोगों ने 216 किलो चांदी देने की घोषणा की। गोपाल शरण गर्ग ने विधानसभा अध्यक्ष से मांग की कि हरियाणा में अलग-अलग जिलों में महाराजा अग्रसेन के नाम पर छात्रावासों का निर्माण कराया जाए, ताकि गरीब और मेधावी बच्चों को छात्रावासों में रहकर अच्छी शिक्षा मिल सके।

पहला छात्रावास पंचकूला में बनाने के लिए 3000 गज जमीन अलॉट करने की मांग की। गर्ग ने बताया कि अग्रोहा में टीले की खुदाई के लिए हरियाणा सरकार ने पहले 35 और इस साल 32 करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी न मिलने के चलते खुदाई नहीं हो पाई। ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के लिए प्लॉट्स के विज्ञापन जल्द आने वाले हैं। 6-7 अलॉट होने वाले हैं, जिसमें महाराजा अग्रसेन छात्रावास के लिए जमीन दिलवाने की कोशिश की जाएगी।

गुप्ता ने कहा कि अग्रवाल समाज द्वारा मुख्यमंत्री के सामने जो मांगें रखी गई थी, उन पर सी.एम. ने तकनीकी पहलुओं को देखने के बाद पूरा करने का आश्वासन दिया है।  अंत में ज्ञान चंद गुप्ता, गोपाल शरण गर्ग और कुलभूषण ने अग्रवाल समुदाय के डाक्टरों, चार्टर्ड अकाऊंट्स, वकीलों को सम्मानित किया। कुलभूषण गोयल ने बताया कि अग्रवाल हैल्पलाइन 8566889000 पर समाज के लोगों के काम करेगी। यह हैल्पलाइन 24 घंटे 7 दिन चलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static