कृषि कानून से किसानों के जीवन में आएगा क्रांतिकारी बदलाव : संदीप सिंह

punjabkesari.in Monday, Sep 28, 2020 - 09:57 AM (IST)

कुरुक्षेत्र (धमीजा) : हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि लोकसभा और राज्यसभा में कृषक उत्पाद, व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) कानून 2020 को पारित होने से देश के करोड़ों किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे। अब किसान अपनी फसलों को मंडी, खेत और देश के किसी भी कोने में लाभकारी मुल्य पर बेच सकेंगे। इस कानून के पारित होने से न तो मंडिया खत्म होंगी और ना ही एम.एस.पी। किसान अपनी फसलों को मंडियों में न्यूनतम मूल्य पर पहले की तरह बेचते रहेंगे।

केन्द्र और राज्य सरकार ने हमेशा किसानों और व्यापारियों के हितों की रक्षा करने का काम किया है और आगे भी निरंतर व्यापारियों और किसानों को कोई भी समस्या नहीं आने दी जाएगी। खेलमंत्री संदीप सिंह ने बातचीत करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लोकसभा और राज्यसभा में कृषि कानूनों को पारित करके किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने का काम किया है। अब किसानों की फसल के खरदीदारों की संख्या बढ़ेगी। 

खेलमंत्री ने कहा कि खेल विभाग मे जबरदस्त परिवर्तन हुए है अब खिलाडिय़ों व प्रशिक्षक का प्रोफैशनल तालमेल स्थापित कर खिलाडिय़ों की प्रतिभाओं को राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के लिए दूरगामी सोच के साथ नीतियां बनाई जा रही है। खिलाडिय़ों के दैनिक डाइट भत्ता 250 कर दिया गया है। हमारी बेटियां पहले भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का गौरव बढ़ाकर पदक हासिल कर रही है। महिला खिलाडिय़ों को हौसला बढ़ाने के लिए अब महिला टीम के साथ कोच या मैनेजर के रूप मे एक महिला को नियुक्त करने का फैसला भी लिया गया है।  

उन्होंने कहा कि हर किसी को कोई न कोई कार्य करना चाहिए और युवाओं को इस प्रकार के कोर्स करने चाहिए जिनकी बाजार मे डिमांड हो। इतना ही नहीं राज्य सरकार ने निजी क्षेत्र के औद्योगिक संस्थानों में युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण देने का भी फैसला किया है। इससे गांवस्तर पर ही युवाओं को खेलने का अच्छा माहौल मिलेगा और इससे खिलाडिय़ों का आधार भी तैयार होगा। इसके अलावा सरकार खिलाडिय़ों के लिए बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर काम करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static