जहरीली हुई गुड़गांव की आबोहवा, सांस लेने में भी लगने लगा डर

punjabkesari.in Thursday, Nov 03, 2022 - 08:49 PM (IST)

गुड़गांव (ब्यूरो): वीरवार को शहर का रिकार्ड प्रदूषण स्तर उच्चतम स्कोर 430 पर दर्ज किया गया। जो इस वर्ष की सबसे खराब स्तर पर दर्ज की गई। हालांकि जैसे जैसे शाम ढली धीरे धीरे वायु गुणवत्ता में गिरावट देखी गई। देर शाम 8 बजे एक्यूआई फिसल कर 360 पर खिसक गई। शहर की आबोहवा को इस स्तर तक जाने की आशंका पूर्व में ही जताई गई थी।

गुरुग्राम की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

 

ज्ञात हो कि इसी आशंका को देखते हूए जिले में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का तीसरा चरण लागू किया गया है। जिसमें वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने आपात बैठक कर इसे तत्काल प्रभाव लागू कर दिया। बावजूद इसके वीरवार को जिले का प्रदूषण स्तर अपने उच्वतम स्कोर 430 पर जा पहूंचा। बताया गया है कि इसके बाद ग्रेप की पाबंदिया व हिदायतों को अब और सख्त कर दिया जाएगा। जिला प्रदूषण नियंत्रण विभाग की ओर से दिनों खराब हो रही वायु गुणवत्ता बेहतर करने को लेकर तमाम कोशिशें हो रही है, बावजूद इसके स्थिति नियंत्रण के बाहर है। जिले की टीमों को एक्टिव कर दिया गया है। वीरवार को पूरे दिन शहर की आबोहवा में धूंध देखी गई। जो छटने के बजाय देर शाम तक हवा में स्थिर रही।

 

लागू हो सकता है चौथा चरण

बताया जा रहा है कि स्थिति नियंत्रण में नही आती है तो जिले में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप)का चौथा चरण भी लागू किया जा सकता है। हालांकि इसकी अधिकारिक घोषणा अभी तक नही की गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगर यही हालत रहे इसे लेकर गंभीर कदम उठाए जाएगें।

कब कब बढ़ा शहर में प्रदूषण-

- 21 अक्तूबर प्रदूषण स्तर- 242

- 22 अक्तूबर प्रदूषण स्तर- 206

- 23 अक्तूबर प्रदूषण स्तर- 251

- 24 अक्तूबर प्रदूषण स्तर- 322

- 25 अक्तूबर प्रदूषण स्तर- 292

- 26 अक्तूबर प्रदूषण स्तर- 242

- 27 अक्तूबर प्रदूषण स्तर- 360

- 03 नव बर प्रदूषण स्तर- 430

 

 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप सिंह का कहना है कि सभी विभागों की टीमें अलर्ट पर है। ग्रेप के उल्लंघन करने वालों पर सख्ती बरती जा रही है। बारिश व हवाएं चलने के बाद स्थिति में नियंत्रण होने की उम्मीद है। तब तक लोगों से ग्रेप नियमों की पालना करने व सावधानी बरतने की अपील की जा जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static