अब अमरेन्द्र सिंह अरोड़ा होंगे हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान!

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 09:35 AM (IST)

करनाल/गुहला/चीका: हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में फिर से हलचल तेज हो गई है। बुधवार को करनाल के मॉडल टाऊन स्थित श्री गुरुद्वारा साहिब में कमेटी की दो-तिहाई सदस्यों ने बैठक की और उसमें हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान पद पर नियुक्त किए गए जगदीश सिंह झींडा को हटाने की बात कही।

कमेटी ने बाकायदा इसका प्रस्ताव पारित किया है। जगदीश झींडा के स्थान पर सदस्यों ने एकमत होते हुए हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की युवा इकाई के प्रधान अमरेंद्र सिंह अरोड़ा को हरियाणा की बागडोर सौंप दी है। बैठक में कार्यकारिणी सदस्यों में करनैल सिंह निमनाबाद, नरवैल सिंह, जगवीर सिंह, चनदीप सिंह, सतपाल सिंह पिहोवा, हरभजन सिंह, अमरेंद्र सिंह के अलावा कई अन्य सदस्य भी मौजूद थे।
 सदस्यों ने अमरेंद्र सिंह अरोड़ा को सिरोपा भेंट करते हुए कहा कि आपकी अगुवाई में हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी सभी गुरुद्वारों की सेवा संभालेगी। जल्द ही इसका प्रस्ताव हरियाणा सरकार को भेजा जाएगा।

कुछ लोगों राजनैतिक लालसा ने  सिखों और कमेटी का बना दिया है मजाक 
जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा अपनाई जा रही राजनैतिक लालसा ने हरियाणा के सिखों और कमेटी का मजाक बनाकर रख दिया है। चार दिन पहले दावा किया जाता है कि जगदीश सिंह झींडा को प्रधान बनाकर दादूवाल को हटा दिया गया है । आज 24 सदस्यों को लेकर दावा किया गया है कि झींडा को भी हटा दिया गया है। मुख्यमंत्री इस पूरे मामले से भली भांति परिचित हैं और सरकार इस मामले में जो भी फैसला लेगी उसका इंतजार रहेगा।

एक्ट के अनुसार  दादूवाल ही बने रहेंगे प्रधान 
हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सचिव सर्वजीत सिंह जम्मू से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पहले झींडा साहब एक अलग गुट के नेता बने थे और अब अमरेन्द्र सिंह अरोड़ा भी इसी तरह से एक अलग गुट के नेता चुने गए हैं। 
वर्ष 2014 में 41 सदस्यीय एड्हाक कमेटी बनाई गई थी जिसको लेकर एक्ट में यह भी साफ लिखा है कि कमेटी का कार्यकाल 18 महीने रहेगा जोकि समाप्त भी हो चुका है। 
रही बात दादूवाल को हटाए जाने की तो उनका कार्यकाल अभी 5 महीने का बाकी है। वर्ष 2020 मेंं दादूवाल अगस्त 2020 में चुनाव जीतकर प्रधान बने थे और वे 36 मेेंं से 19 मत लेकर दो मतों के अंतर से जीते थे।

दादूवाल के पास बहुमत है तो सामने आकर साबित करे
जब नवनियुक्त प्रधान का दावा कर रहे अमरेन्द्र सिंह अरोड़ा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जिस समय 41 सदस्यीय एड्हाक कमेटी बनाई गई थी उसी समय सुप्रीम कोर्ट में दावा डल गया था और हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले में सभी 36 सदस्यों को लेकर निर्णय दिया गया है।  उन्होंने दावा करते हुए कहा कि यदि दादूवाल के पास बहुमत है तो वे सामने आकर साबित करें और चुनाव करवाएं यदि वे जीत दर्ज करते हैं तो वे उन्हें ही प्रधान मान लेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static