केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आगमन से पहले अनिल विज ने किया स्टेडियम का निरीक्षण

punjabkesari.in Friday, Jun 03, 2022 - 03:44 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी):  खेलो इंडिया का उद्घाटन 4 जून को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करने आ रहे हैं। अमित शाह के आगमन से पहले हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को खेलो इंडिया कार्यक्रम का उद्घाटन स्थल ताऊ देवी लाल स्टेडियम का निरीक्षण किया तथा पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को गाइडलाइन जारी की।इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा के गृह सचिव राजीव अरोड़ा, डीजीपी पीके अग्रवाल ,पुलिस कमिश्नर पंचकूला हनीफ कुरैशी ,डीसीपी पंचकूला सुरेंद्र पाल सिंह, जिलाधीश पंचकूला महावीर कौशिक, सिविल सर्जन पंचकूला मुक्ता सिंह व तमाम आला अधिकारी मौजूद थे।
       
अनिल विज बातचीत करते हुए कहां की हरियाणा को खेलो इंडिया की मेजबानी मिलना अपने आप में एक ऐतिहासिक व अभूतपूर्व कदम है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस कार्यक्रम के उद्घाटन करने के लिए समय दें युवा खिलाड़ियों को एक अद्भुत और प्रोत्साहन देने का काम किया है। अनिल विज ने कहा कि खेलो इंडिया के माध्यम से युवा वर्ग को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा तथा राष्ट्रीय स्तर के इन खेलों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनेकों बच्चे निकलेंगे। अनिल विज ने कहा की हरियाणा खेलो इंडिया में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि अतीत में भी राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय विभिन्न स्पर्धाओं के अंदर हरियाणा के खिलाड़ियों ने अपना सिक्का हमेशा जमाया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी हरियाणा के अनेकों खिलाड़ी मैडम लाकर हरियाणा का नाम ऊंचा करते रहे हैं। अनिल विज ने कहा कि युवा वर्ग अगर खेलों की तरफ ज्यादा ध्यान देगा निसंदेह नशे की तरफ युवा वर्ग का ध्यान नहीं जाएगा। अनिल विज ने हरियाणा की खेल नीति की जमकर तारीफ की तथा कहा कि हरियाणा की खेल नीति जहां खिलाड़ियों को खेलों में उभारने व मजबूत करने का काम करती है वही हरियाणा सरकार बेहतरीन प्रदर्शन कर कर मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को रोजगार के अवसर भी प्रधान करती है।

अनिल विज ने  कहा कि ताऊ देवी लाल स्टेडियम का निरीक्षण करते हुए पुलिस विभाग के आला अधिकारियों को जहां कड़ी सुरक्षा रखने के लिए कुछ हिदायतें दी वहीं उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से भी कहा कि खेलते हुए मैदान में अगर कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाए तो उसे तुरंत उपचार के लिए यहां पर एक एंबुलेंस कम से कम खड़ी की जाए। अनिल विज ने बताया कि विभिन्न विशेषज्ञ डॉक्टरों की कई टीमें आयोजन स्थल पर लगाई गई है।  प्रत्येक स्थल पर डॉक्टरों, नर्सों, फिजियोथेरेपिस्ट और एम्बुलेंस की एक टीम की व्यवस्था की गई है। इस के इलावा अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस रिहेब सेंटर बनाया गया है जो की उत्तर भारत में अपनी तरह का अनोखा सेंटर है जिस मेें खिलाडिय़ों को चोट से जल्द से जल्द उबारने के लिए सभी व्यवस्था की गई है।

अनिल विज ने कहा कि सरकार ने इन खेलों के लिए पुराने ढांचों के नवीनीकरण के साथ-साथ अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है। ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पंचकूला में 9.95 करोड़ रुपये की लागत से ए-स्टार वैज्ञानिक प्रशिक्षण और पुनर्वास केंद्र का निर्माण, 3.02 करोड़ रुपये की लागत से सिंथेटिक वार्म-अप एथलेटिक्स ट्रैक, एलिवेटेड ट्रैक और सैंड ट्रैक का निर्माण,  20.44 करोड़ रुपये की लागत से हॉकी एस्ट्रोटर्फ व पैवेलियन का निर्माण, 27.87 करोड़ रुपये लागत से बास्केटबाल बहुउद्देशीय एवं वॉलीबॉल बहुउद्देशीय हाल का निर्माण, 4.95 करोड़ रुपये की लागत से बॉक्सिंग हॉल का निर्माण किया गया है। इसके अलावा, ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक के नवीनीकरण पर 15.23 करोड़ रुपये, बैडमिंटन हॉल के नवीनीकरण पर 1.60 करोड़ रुपये तथा ताऊ देवी लाल खेल परिसर की आवश्यक मरम्मत के लिए 2.25 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। विज ने कहा कि शाहाबाद हॉकी स्टेडियम के नवीनीकरण और अन्य आवश्यक कार्यों पर 12.37 करोड़ रुपये की राशि तथा अम्बाला के वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में 38.68 करोड़ रुपये की लागत से ऑल वेदर स्वीमिंग पूल का निर्माण और 2.55 करोड़ रुपये की लागत से जिमनास्टिक हॉल का नवीनीकरण किया गया है।
   
  विज ने कहा कि इन खेलों में देश भर के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 8,500 खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि 25 प्रकार के खेल पांच स्थानों पंचकूला, अंबाला, शाहाबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे।अधिकारियों ने विज को बतायॉ की मुख्य स्थल पर 7000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है।उन्होंने बताया कि तीरंदाजी और फुटबॉल प्रतियोगिताएं पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ में आयोजित की जाएंगी, जबकि तैराकी और जिम्नास्टिक खेल अंबाला में आयोजित किए जाएंगे। हॉकी शाहाबाद में और साइकिलिंग व निशानेबाजी प्रतियोगिताएं दिल्ली में होंगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static