किसानों के आंदोलन को समर्थन देने के लिए आज भारत बंद की घोषणा, बैठक कर लिया निर्णय

punjabkesari.in Tuesday, Dec 08, 2020 - 09:31 AM (IST)

गुडग़ांव (अ): किसानों के आंदोलन को समर्थन देने के लिए आज मंगलवार को भारत बंद की घोषणा की गई है। भारत बंद को विभिन्न राजनैतिक दलों, संगठनों व ट्रेड यूनियनों ने भी समर्थन देते हुए भारत बंद को सफल बनाने का आग्रह भी लोगों से किया है। इसी क्रम में ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन, स्वतंत्र यूनियन, मारुति सुजूकी मजदूर संघ की सभी प्रतिष्ठानों की श्रमिक यूनियनों की बैठक का आयोजन सोमवार को गुडग़ांव स्थित मारुति उद्योग कामगार यूनियन के कार्यालय में किया गया, जिसमें सभी ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधि व सदस्य शामिल हुए। 

श्रमिक यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाली ट्रेड यूनियन काउंसिल के सक्रिय सदस्यों कामरेड अनिल पंवार, सतबीर सिंह, बलवान सिंह, जसपाल राणा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि किसान आंदोलन के लिए किए जा रहे भारत बंद को सभी ट्रेड यूनियनें अपना पूरा समर्थन देती हैं। उन्होंने बताया कि आज मंगलवार को सभी श्रमिक यूनियनों के सदस्य दोपहर बाद हीरो होण्डा चौक पर एकत्रित होंगे और वहां से रैली के रुप में मिनी सचिवालय की ओर प्रस्थान कर प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार लगातार श्रम कानूनों में बदलाव करती आ रही है। 

श्रम कानूनों को पूंजीपतियों के हितों को ध्यान में रखते हुए संशोधित किया जा रहा है, जिसका श्रमिक संगठन विरोध करते आ रहे हैं, लेकिन सरकार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है। बैठक में मजदूर संघ के अध्यक्ष राजेश कुमार, श्रमिक नेता अतुल कुमार, जसबीर सिंह, राजपाल रावल, अजीत सिंह, दिनेश शर्मा, अमरेंद्र शर्मा, सुभाष गोदारा, जगपाल, नवीन दलाल, अजय सिंह यादव, सतीश कुमार सैनी आदि शामिल रहे। 

पंजाब एंड हरियाणा बार काउंसिल भी किसानों के समर्थन में आज जिला अदालतों में अधिवक्ता नहीं करेंगे काम
गुडग़ांव, 7 दिसम्बर (अ): पंजाब एंड हरियाणा बार काउंसिल ने भी किसानों के आंदोलन को पूरा सहयोग देने की घोषणा कर दी है। जिला बार एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष जितेंद्र कौशिक का कहना है कि बार काउंसिल के चेयरमैन करणजीत सिंह ने घोषणा की है कि किसान आंदोलन को लेकर आज किए जा रहे भारत बंद का बार काउंसिल पूरा समर्थन करती है और पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ स्थित जिला न्यायालयों में बार काउंसिल ने अदालतों में कार्य स्थगित रखने का निर्णय लिया है। उनका कहना है कि बार काउंसिल ने सभी जिला बार एसोसिएशन से आग्रह किया है कि वे भारत बंद को सफल बनाने के लिए आज अदालतों में कामकाज का बहिष्कार करें। यानि कि आज अधिवक्ता अदालतों का काम नहीं करेंगे। काउंसिल ने सभी अधिवक्ताओं से आग्रह किया है कि वे केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीनों कृषि कानूनों का डटकर विरोध करें, ताकि इन कानूनों को रद्द कराकर किसानों को न्याय मिल सके। 


लॉयर्स यूनियन ने भी दिया भारत बंद को समर्थन
गुडग़ांव, 7 दिसम्बर (अ): ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन की गुडग़ांव इकाई के पदाधिकारियों की बैठक का आयोजन संस्था के कार्यालय में हुआ, जिसमें संस्था से जुड़े पदाधिकारी व सदस्य शामिल हुए। संस्था के प्रधान राजेंद्र पाठक व महासचिव विनोद भारद्वाज ने बताया कि बैठक में देश में चल रहे किसान आंदोलन पर खुलकर चर्चा की गई और निर्णय लिया गया कि किसानों के आंदोलन का लॉयर्स यूनियन पूरा समर्थन करती है और केंद्र सरकार से मांग करती है कि किसान जिन 3 कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं उनको रद्द किया जाए, ताकि किसानों को न्याय मिल सके। उनका कहना है कि बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि आज होने वाले भारत बंद का भी पूरा समर्थन लॉयर्स यूनियन करती है। लॉयर्स यूनियन के पदाधिकारी आज प्रधानमंत्री के नाम उपायुक्त को ज्ञापन भी देंगे, जिसमें मांग की जाएगी कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीनों कृषि कानूनों को रद्द किया जाए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static