कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी आशा वर्कर, बाटेंगी पंपलेट

punjabkesari.in Saturday, Feb 08, 2020 - 11:06 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : कोरोना वायरस को लेकर आशा वर्कर अब जिले में लोगों को जागरूक करेगी। घर-घर जाकर लोगों को इस वायरस से बचाव के तरीके बताए जाएंगे। साथ ही उनमें पंपलेट भी बांटेगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो इस संबंध में योजना बनाई जा रही है। आशा वर्करों को कोरोना वायरस की जानकारी दी जा रही है। उन्हें बताया जा रहा कि वह किस तरह से लोगों को जागरूक करेंगी।

उधर, स्वास्थ्य विभाग ने इस वायरस से निपटने के लिए बीके अस्पताल के बाद बल्लभगढ़ स्थित सब सिविल अस्पताल में भी 6 बेड का एक आईसोलेकशन वार्ड तैयार किया है। वहां ट्रिपल लेयर व एन 95 मास्क संग पर्सनल प्रोटेक्टशन इंक्यूपमेंट (पीपीई) उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही डॉक्टरों को अलर्ट पर रखा गया है। उनसे कहा गया कि वह चीन से शहर में आने वाले हर नागरिक पर नजर रखें। किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार कोरोना वायरस को लेकर जिले में लोगों को पैनिक होने की जरूरत नहीं है। वह निडर रहें। चीन से आए 9 नागरिकों की स्वास्थ्य जांच की गई है, उनमें उक्त वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं। सभी स्वस्थ्य हैंए फिर भी उन्हें डॉक्टर की देखरेख में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से एतिहात बरत रह है। चीन से शहर में आने वाले हर नागरिक पर नजर रखी जा रही है। अगर लोगों को किसी प्रकार की कोई समस्या है तो वह हेल्पलाइन नंबर 0129-2415623, 011-23978046 पर फोन कर जानकारी दे सकते हैं। साथ ही डिप्टी सीएमओ के मोबाइल नंबर 9818197232 पर भी किसी प्रकार की जानकारी दे सकते हैं। विभाग सूचना मिलते ही तुरंत स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगी।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले में 1032 के आसपास आशा वर्कर हैं। उन्हें अब कोरोना वायरस को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें इस वायरस के बारे में बताया जाएगा। साथ ही वह घर-घर जाकर कैसे लोगों को इसके प्रति जागरूक करेंगे, इसकी जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग में उन्हें विभिन्न पहलूओं से कोरोना की जानकारी दी जाएगी। अधिकारियों के अनुसार आशा वर्कर को घर-घर कोरोना वायरस संबंधित पंपलेट बांटने को भी दिया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार इस वायरस को लेकर स्कूली छात्रों को भी जागरूक किया जाएगा। बहुत जल्द निजी व सरकारी दोनों प्रकार के स्कूल में अभियान चलाए जाएंगे। वहां डॉक्टर छात्र-छात्राओं को इस बीमारी के प्रति जानकारी देंगे। छात्रों को हाथ धोकर खाना खाने, खांसी या छींक होने पर रूमाल व तौलिए का इस्तेमाल करने आदि की जानकारी दी जाएगी। उन्हें स्व४छ रहने के प्रति प्रेरित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग जिले के सभी निजी अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा है। वहां भी आईसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश काफी पहले जारी कर दिए गए हैं

अधिकारियों का कहना है कि निजी अस्पतालों में उपचार कराने के लिए पहुंचने वाले मरीजों की डेली रिपोर्ट मांगी जा रही है, खासकर सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार आदि के मरीजों की डेली रिपोर्ट मांगी जा रही है। अधिकारियों का कहना कि जिले में अभी तक कोरोना वायरस संबंधित कोई लक्षण सामने नहीं आया है। बावजूद सावधानी बरती जा रही है।

कोरोना वायरस के लक्षण
डिप्टी सीएमओ डॉ रामभगत ने बताया कि गले में दर्द, जुकाम, खांसी, बुखार आना, सिर दर्द रहना, पूरे दिन नाक बहना, तेज खांसी आना, अस्वस्थ महसूस करना, छाती में दर्द होना एवं सांस लेने में दिक्कत होना, बदन दर्द आदि कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण हैं।

यह बरतें सावधानी
डिप्टी सीएमओ डॉ रामभगत ने बताया कि कोरोना वायरस हवा में फैलता है। अगर कोई कोरोना वायरस के संभावित हैं तो उन्हें दूर रखें, हाथ न मिलाएं, साथ में यात्रा नहीं करें। इससे बचाव के लिए हाथों को दिन में कई बार साबुन व गुनगुने पानी से धोएं। अपने को स्वच्छ रखें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static