ATM बना बदमाशों का सॉफ्ट टारगेट, लगातार लूट की वारदातों से कानून व्यवस्था पर सवाल

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 11:09 AM (IST)

फरीदाबाद (कुलवीर चौहान): फरीदाबाद और पलवल जिले में बैंकों द्वारा लगाए गए एटीएम की सुरक्षा राम भरोसे चल रही है। पुलिस प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी एटीएम उखाड़ ले जाने व एटीएम काटने की घटनाओं में कोई कमी नहीं आ रही है। एटीएम फ रीदाबाद और पलवल जिले में अपराधियों के लिए लूट का एक सॉफ्ट टारगेट बन गए हैं। अपराधी एटीएम उखाडऩे के लिए गैस कटर और सीसीटीवी पर स्प्रे लगाकर सबूत मिटाने जैसे प्रयास कर रहे हैं। 

 रीदाबाद और पलवल जिले में बीते एक साल के समय में एटीएम लूट की कई घटनाओं से लुटेरों ने करोड़ों की राशि पर हाथ साफ  किया है।  पिछले वर्ष हुई कुछ मुख्य वारदातों में जनवरी माह में बदमाशों द्वारा थाना छांयसा के अंतर्गत गांव मोहना के पास एटीएम उखाड़कर 7.25 लाख रुपए ले जाने का मामला सामने आया था। जुलाई माह में गांव धौज बाजार में मुख्य सड़क पर बदमाशों ने एक्सिस बैंक का एटीएम तोड़ दिया और 9.63 लाख रुपए चोरी कर ले गए। अगस्त माह में सेक्टर-58 थाना इलाके के राजीव कॉलोनी से एसबीआई के एटीएम को गैस कटर से काटकर 16 लाख ले उड़े थे। इस दौरान बदमाशों ने दूसरे एटीएम को भी काटने का प्रयास किया, लेकिन वे उसमें कामयाब नहीं हो सके।

इसी माह मलेरणा गांव के ओरिएंटल बैंक ऑफ  कॉमर्स के बाहर लगे एटीएम को उखाड़ कर ले गए थे। अगस्त में ही मुजेसर थाना क्षेत्र स्थित सेक्टर-23ए में टाटा इंडीकैश के एटीएम का पासवर्ड हैक कर चोरों ने उसमें रखे 3,35,900 रुपये चोरी कर लिए थे। अक्टूबर माह में बदमाशों का एक गिरोह ने फ तेहपुर बिल्लौच गांव से लाखों रुपयों से भरे एटीएम को उखाड़कर चोरी कर ले गए। एटीएम में करीब 20 लाख 67 हजार रुपए थे। दिसंबर माह में बदमाश हार्डवेयर-बाटा रोड स्थित एक बैंक के एटीएम को गैस कटर से काटकर लाखों की नकदी लेकर फ रार हो गए थे। साल 2019 के दिसंबर माह में एनआईटी में कैनरा बैंक के एटीएम के शटर का ताला तोड़कर चोर सात लाखए 37 हजार 200 रुपये उड़ा लिए थे। वहीं, पलवल जिले में भी पिछले वर्ष कई घटनाएं सामने आई हैं।

वर्ष 2019 की शुरुआत में जनवरी माह में पलवल जिले के हसनपुर शहर में एक निजी बैंक के एटीएम में 32 लाख रुपये से ज्यादा की लूट हुई थी। जिले में विभिन्न बैंकों के करीब 200 से ज्यादा एटीएम लगी हुई है। लेकिन अधिकांश मशीनों पर एक्का दुक्का की सुरक्षा गार्ड तैनात मिलते हैं। अब नए वर्ष में भी एटीएम लूट का सिलसिला जारी है। फ रीदाबाद में इसी माह सेक्टर 7-10 मार्केट स्थित चौक के पास बदमाश गार्ड को बंधक बनाकर एटीएम उखाड़कर ले गए। वहीं, पलवल में इसी वर्ष जनवरी माह में कैम्प थाने इलाके मे हुई एटीएम काटकर चोरी में करीब पन्द्रह लाख रुपए कैश चोरी किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static