सावधान! अब ऑनलाइन लूट का तरीका अपना रहे अपराधी

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 09:01 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : डिजीटल युग में साइबर क्राइम गिरोह नए नए तरीके अपनाकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहें है। इसी को ध्यान में रखते हुए फरीदाबाद पुलिस ने नागरिकों को साइबर ठगी के प्रति जागरूक रहने की हिदायत दी है। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आजकल के आधुनिक युग में हर नागरिक किसी न किसी माध्यम से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है।

इन्टरनेट की इसी कनेक्टिविटी की वजह से हर नागरिक सेकिंडों में एक दुसरे से संपर्क कर सकता है परन्तु कुछ फ्रॉड प्रवृति के लोग इसका गलत इस्तेमाल करके भोले-भाले लोगों के जीवन भर की कमाई को पलक झपकते ही उड़ा लेते हैं। बीमा पालिसी अपग्रेड/रिन्यू करवाने के नाम पर ठगी: फरीदाबाद की साइबर थाना टीम ने कुछ ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो पालिसी धारकों को फोन करके उनकी पालिसी को अपग्रेड या रिन्यू करवाने के नाम पर ठगी कर रहे थे। पैसों के लालच में आकर आमजन इनकी बातों में फास जाते थे और ठगी का शिकार हो जाते थे। फरीदाबाद के लोगों से इसी प्रकार इन ठगों ने 21 लाख से ज्यादा रकम की धोखाधड़ी को अंजाम दिया था।

नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी का यह भी एक तरीका है जिसमे अपराधी आमजन को फोन करके उन्हें बड़ी बड़ी कंपनियों में नौकरी लगाने के नाम पर उनसे पैसे ऐंठ लेते थे। इसी प्रकार ठगी करते हुए ठगों ने फरीदाबाद के कई लोगों से 5 लाख से अधिक रूपए ठगे थे। साइबर टीम इस गिरोह को गिरफ्तार करके हवालात की सैर करवा चुकी है।

लॉटरी का सपना दिखाकर भी उड़ाए जा रहे पैसे
कुछ लोगों को ईमेल या व्ह्ट्सएप्प के माध्यम से लौटरी लगने की सूचना प्राप्त होती है जिसमे लौटरी का पैसा उनके खाते में ट्रान्सफर करने के लिए बताए गए खाते में कुछ राशी जमा करवानी होती है। लालच में आकर कुछ लोग ऐसा करवा भी देते हैं। 

वीडियो कॉल के माध्यम से बनाते हैं संबंध
लोगों के साथ ठगी का सबसे नया तरीका है हनी ट्रैप। इसमें किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म की सहायता ली जाती है जिसमे सबसे प्रमुख है फेसबुक। इसमें लड़कियां लोगों को मेसेज भेजकर उनके साथ वीडियोकॉल के माध्यम से सम्बन्ध स्थापित करती है और इस वीडियोकॉल को रिकॉर्ड करके उन्हें ब्लैकमेल करती है। पीड़ित को विडियो वायरल के नाम पर ब्लैकमेल किया जाता है जिसमे बदनामी के डर से पीड़ित इनके जाल में फसकर उन्हें पैसे ट्रान्सफर कर देता है। एक बार पैसे मिलने पर यह ठग उसे बार-बार ब्लैकमेल करते हैं और बार बार पैसे वसूलते हैं। 

जागरूक नहीं होने के कारण लोग हो जाते है शिकार
प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया की साईबर ठगी के शिकार होने का मुख्य कारण है इसके प्रति जागरूक न होना। जागरूक लोग इन ठगों के जाल से बच निकलते हैं वहीँ भोले भाले लोग इनके जाल में फसकर रह जाते हैं। इसी ठगी से बचाने के लिए फरीदाबाद पुलिस ने इस प्रकार की ठगी से लोगों को बचाने के जागरूक कर रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static