कोरोना का खौफ: आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए रेलवे मंडल ने चलाई विशेष पार्सल ट्रेन

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 09:25 AM (IST)

अम्बाला छावनी (पंकज) : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उत्तर रेलवे मंडल द्वारा ट्रेनों को बंद कर दिया गया है लेकिन उत्तर रेलवे अम्बाला मंडल कोरोना वायरस के प्रकोप से जनित विषम परिस्थिति में अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन में सक्रिय भूमिका निभाते हुए आवश्यक उपयोग की वस्तुओं एवं चिकित्सा सामग्री इत्यादि की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु निरंतर गुड्स ट्रेनों का परिचालन कर रहा है। 

मंडल रेल प्रबंधक गुरिन्दर मोहन सिंह ने समय की मांग को देखते हुए उपलब्ध संसाधनों, पार्सल वैन, स्टाफ  और पथ की उपलब्धता और इस विषम परिस्थति में रेलवे की अग्रणी और महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए इस विशेष पार्सल ट्रेनों के आवागमन को सुनिश्चित कर रहे हैं। इन पार्सल ट्रेनों के परिचालन के सम्बंध में उन्होंने बताया कि कुछ आवश्यक वस्तुओं के कम मात्रा में परिवहन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी जो कि फ्रेट ट्रैफि क में संभव नहीं हो पा रही थी, इसको देखते हुए रेलवे ने निर्धारित समय पर चलने वाली पार्सल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है जिससे आवश्यक वस्तुओं का परिवहन त्वरित आवश्यकतानुसार मात्रा में किया जा सके। इस सम्बंध में एक विशेष पार्सल ट्रेन बांद्रा टर्मिनस-लुधियाना-बांद्रा टर्मिनस के चलने के समय, दिन, मार्ग और ट्रेन संयोजन में बदलाव हुआ है। 

पार्सल ट्रेनों के चलने का समय 
इनको कोविड-19 विशेष पार्सल ट्रेन का नाम दिया गया है। इसमें 5 पार्सल वाहन कोच और एक एस.एल.आर. कोच होगा। यह विशेष पार्सल ट्रेन बांद्रा टर्मिनस-लुधियाना, बांद्रा-टर्मिनस के बीच चलेगी मार्ग में यह वापस, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद, पालनपुर, अजमेर, जयपुर, रेवाड़ी, दिल्ली और अम्बाला स्टेशनों पर आवश्यक वस्तुओं का रखना व उतारने सुनिश्चित करेगी। बांद्रा टर्मिनस से यह पार्सल ट्रेन 3 अप्रैल, 6 अप्रैल,  8 अप्रैल, 11 अप्रैल और 13 अप्रैल को 8 बजे चलेगी और 3 दिन बाद सुबह 8.30 बजे अम्बाला रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

लुधियाना से यह विशेष पार्सल ट्रेन दिनांक  3 अप्रैल, 5 अप्रैल, 8 अप्रैल, 10 अप्रैल, 13 अप्रैल और 15 अप्रैल को साढ़े 8 बजे चलकर रात 1 बजे अम्बाला पहुंचेगी। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक हरि मोहन ने बताया कि इन विशेष पार्सल ट्रेनों में मार्ग में निर्धारित समय के अन्दर ही लादने व उतारने का काम किया जाएगा और स्थानीय प्रशासन से आवश्यक अनुमति इत्यादि और कोविड-19 के आवश्यक प्रोटोकॉल जैसे स्वच्छता और सोशल दूरी इत्यादि को बनाए रखते हुए इस ट्रेन में सामान लादने व उतारने का काम किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static