दिवाली के मौके पर सरकार की ओर से जिले में लगी पटाखे चलाने पर रोक : उपायुक्त

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 08:09 PM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो): प्रदेश सरकार के आदेशानुसार जिले में राष्ट्रीय हरित अधिकरण, नई दिल्ली के आदेश के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। जिलाधीश यशपाल ने सरकार की आदेशों के अनुपालना के अंतर्गत बताया है कि निर्धारित समय में फरीदाबाद/एनसीआर क्षेत्र में पटाखों का उपयोग जो कि कम उत्सर्जन और कम ध्वनि उत्सर्जक कार्यात्मक पटाखे की श्रेणी के अंतर्गत आता है, जो आमतौर पर हरे पटाखे के रूप में होता है। लेकिन ग्रीन ट्रिब्यूनल ने इस विषय पर अपना फ़ैसला सुनाया है कि एनसीआर क्षेत्र में सभी प्रकार के पटाखों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। 

तीव्र प्रदूषण की स्थिति के कारण एनजीटी ने उजागर किया है कि सभी प्रकार के पटाखों का उपयोग नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है और यह फेफड़ों के लिए अत्यंत हानिकारक है। आदेशों में कहा गया है कि आँखें के स बंध में विशेष रूप से अस्थमा से ग्रसित बुजुर्गों को ज्यादा खतरा होता है। पटाखों के उपयोग से उस क्षेत्र में प्रदूषण की समस्या और भी बढ़ सकती है जो पहले से ही स्मॉग और अन्य जहरीली गैसों और प्रदूषकों के उत्सर्जन के कारण तीव्र प्रदूषण की चपेट में है। 

एनजीटी द्वारा जारी आदेश में मामला पारित किया गया और हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इस संबंध में कार्यवाही अमल में लाए। जिलाधीश द्वारा जारी आदेशानुसार सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और उपयोग पर पूर्णतय: प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस संबंध मे प्रशासन की ओर से एनजीटी व सरकार को जिले में लागू किए जाने वाले दिशा-निर्देशों बारे पत्र लिख कर सूचित किया जायेगा। 

आदेशों का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने वालो के खिलाफ स ती से निपटा जाएगा। इस विषय पर लागू संबंधित आदेशों के तहत अनुपालना बारे पुलिस विभाग द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। जिले में आदेशों के क्रियान्वयन बारे सभी संबंधित एसडीएम, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त, अग्निशमन अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, बीडीपीओ, पॉल्यूशन नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अपने-अपने से संबंधित कार्य को करते हुए आदेशों की कड़ाई से अनुपालना सुनिश्चित करेंगे। 

व्यापक प्रचार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आदेशों की प्रति सभी कॉलेजों, स्कूल, बस स्टैंड, सार्वजनिक स्थलों, एसडीएम कार्यालयों, तहसील, पुलिस थाना आदि के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा करने के भी आदेश दिए गए हैं। यह आदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 और इसके विभिन्न प्रावधानों के तहत जारी किए गए हैं। आदेशों का उल्लंघन करने वालो के खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई अमल मे लाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static