ऐलनाबाद उपचुनाव में तय हुआ कि गरीब के लिए चुनाव लड़ना अब बीते समय की बात: भागी राम

punjabkesari.in Sunday, Nov 07, 2021 - 05:26 PM (IST)

ऐलनाबाद (सुरेंद्र सरदाना): हाल ही में हरियाणा के ऐलनाबाद में हुए उपचुनावों को लेकर जननायक चौधरी देवी लाल की सरकार में मंत्री रहे भागी राम ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि ऐलनाबाद उपचुनाव में तय हो गया है कि गरीब के लिए चुनाव लड़ना अब बीते समय की बात बन कर रह गया है। उन्होंने कहा कि जब वर्ष 1977 में वह पहली बार विधायक बन कर विधानसभा में गए तो वहां जब उन्होंने अन्य विधायकों से पूछा कि चुनाव से पूर्व वह क्या काम करते थे तो किसी ने बताया कि वह क्लर्क था, तो किसी ने बताया कि वह कहीं जेई लगा हुआ था, तो कहीं कोई प्राइवेट नौकरी करता था। खुद के बारे में भी उन्होंने बताया कि वह भी मशीन चलाने का काम यानी एक दर्ज़ी का काम करते थे कि उन्हें चौधरी देवी लाल ने घर बैठे को ही अपनी पार्टी से टिकट दे दी और उन्हें विश्वाश ही नहीं हुआ। 

इसके इलावा उन्होंने बताया कि तब के समय में चौधरी देवी लाल की नीति के अनुरूप वह जिस भी गांव में जाते वह मतदाताओं से मतदान की अपील तो करते ही साथ में एक मत व एक रुपया भी मांगते थे और कार्यकर्ता उनको वोट देने के साथ रुपयों की माला डालते थे। इस प्रकार चुनाव में उनके जेब से रुपए लगने की बजाए हर चुनाव में एक या दो लाख रुपए बच जाते थे, लेकिन वर्तमान में ऐलनाबाद विधानसभा उपचुनाव में तो यह बात उबर कर सामने आई है कि वोटर से रुपए लेने की बजाए वोटर को उसके वोट के बदले चार से छह हजार रुपए प्रति वोट की दर से भुगतान किया गया है जो कि सविधान निर्माता बाबा भीम साहिब अंबेडकर की सोच के विपरीत है। चूंकि बाबा भीम राव अंबेडकर कहा करते थे कि वोट में बहुत ताकत होती है और इसकी कोई भी कीमत नहीं है। 

भागी राम ने कहा कि इस चुनाव में लोगों के ईमान को खरीदने का प्रयास किया गया है। भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि यह रुपए सिर्फ प्रत्याशी ने नहीं लगाए बल्कि सरकार द्वारा खर्च किए गए हैं। चूंकि भाजपा कहती है कि ऐलनाबाद में उसका मतदान प्रतिशत बढ़ा है, लेकिन यह मत प्रतिशत बढ़ा नहीं सरकार ने अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया है। 

इसके साथ उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने यह कह कर की गोपाल कांडा मेरा मित्र है, परोक्ष रूप से अपने खेमे के कांग्रेस के मतदाताओं को अपील की गई कि वह भाजपा के पक्ष में मतदान करें। पैसे और कांग्रेस की गुटबंदी से ही भाजपा को इतने वोट मिले हैं। उन्होंने कहा कि अब गरीब आदमी कभी भी चुनाव नही लड़ सकेगा और यह चुनाव लड़ना बिरला टाटा ओर डालमिया जैसे पैसे वाले लोगों की बपौती बन कर रह जाएगा। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static