टोक्यो ओलंपिक क्वालीफाई के लिए भिवानी के पांच मुक्केबाजों का हुआ चयन

punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2020 - 12:09 PM (IST)

भिवानी(अशोक): जापान के टोक्‍यो में होने जा रहे ओलंपिक 2020 में चयन के लिए चीन में होने वाले क्वालीफाइंग मुकाबलों में हरियाणवी मुक्कों का दम दिखेगा। इन मुकाबलों के लिए चयनित देशभर के 8 पुरुष मुक्केबाजों में से छह हरियाणा से हैं। इनमें से तीन मिनी क्यूबा भिवानी के शामिल हैं। वहीं देश की पांच महिला मुक्केबाजों में हरियाणा से भिवानी की दो महिला मुक्केबाज भी क्‍वालीफाइंग मुकाबलों के लिए चुनी गई हैं। ऐसे में केवल भिवानी से ही तीन पुरुष और दो महिला मुक्‍केबाज हैं। 

क्वालीफाइंग मुकाबले चीन में 3 से 14 फरवरी तक होंगे। इन मुकाबलों के लिए देश के आठ बॉक्सर चीन के लिए रवाना होंगे। ओलंपिक क्वालीफाई के लिए भिवानी जिले 91 किलोग्राम भार वर्ग में मुक्केबाज नमन तंवर, 69 किलोग्राम भार वर्ग में विकास कृष्णन, 63 किलोग्राम भार वर्ग के मनीष कौशिक, महिला वर्ग 75 किलोग्राम भार वर्ग में पूजा बोहरा और 57 किलोग्राम भारवर्ग में साक्षी का चयन हुआ है। इन पांचों खिलाडिय़ों में महिला मुक्केबाजों की बात करें तो महिला मुक्केबाज पूजा बोहरा वर्ष 2019 की मंगोलिया में हुई ऐशियन चैंपियनशिप की गोल्ड मेडलिस्ट अनुभवी मुक्केबाज हैं। वहीं साक्षी नई मुक्केबाज हैं, लेकिन 2017 में यूथ विश्व चैंपियनशिप सहित तीन राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का अनुभव उनके पास है। 

ओलंपिक क्वालीफाई मुकाबलों के लिए महिला वर्ग में पांच मुक्केबाजों का चयन हुआ है, जिसमें पूजा बोहरा व साक्षी के अलावा 51 किलोग्राम में मैरीकॉम, 50 किलोग्राम में अमनदीप कौर व लवलीना का चयन हुआ है। पांच मुक्केबाजों में से दो महिला मुक्केबाज हरियाणा से हैं और दोनों ही भिवानी जिले से हैं, जो भिवानी को मिनी क्यूबा कहे जाने को साबित करती हैं। वहीं पुरूष मुक्केबाजों में से विकास कृष्णन को 2004 व 2008 का ओलंपिक अनुभव है। वहीं हैवीवेट मुक्केबाज नमन तंवर व मनीष कौशिक भी अंतरराष्ट्रीय स्तर का मुक्केबाजी अनुभव रखते हैं। 

भिवानी भीम स्टेडियम के मुक्केबाजी कोच विष्णु और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ज्योति ग्रेवाल व सोनू ने बताया कि मिनी क्यूबा नाम से विख्यात भिवानी जिले के पांच मुक्केबाज ओलंपिक क्वालीफार्ई के लिए चयनीत हुए हैं। इससे भिवानी जिले में अभ्यास कर रहे महिला व पुरूष मुक्केबाजों में काफी उत्साह है। यहां के मुक्केबाजों को इनसे प्रेरणा मिली है कि वे भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static