पर्यावरण को लेकर भिवानी के डीसी की अनूठी पहल, जिले भर में किए जाएंगे मिनी जंगल तैयार

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 09:11 AM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : भिवानी के जिला उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हम सब नागरिकों की जिम्मेदारी बनती है। शुद्ध हवा के बिना हमारा जीवन संभव नहीं है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर आंगन या आसपास परिवेश में पौधारोपण जरूर करना चाहिए। पौधारोपण के साथ उसका संरक्षण भी जरूरी है। उपायुक्त अजय कुमार ने उपरोक्त विचार हनुमान जोहड़ी धाम नरसिंह मन्दिर परिसर में सामाजिक संस्था युवा जागृति एवं जनकल्याण मिशन ट्रष्ट व नेता जी सुभाष चन्द्र बोस युवा जागृत सेवा समिति के तत्वावधान में जारी वन महोत्सव पखवाड़े के तहत जंगल अभियान का शुभारंभ करने के उपरांत व्यक्त करते हुए कहे।

जिला उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि जिले भर में हजारों पौधे लगाए जाएंगे। इस अभियान के तहत जिले में मिनी जंगल तैयार होंगे, जिसके लिए युवाओं, समाजसेवी संस्थाओं व पंचायतों का भी विशेष सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान में प्रत्येक जागरूक नागरिक, सामाजिक संगठनों व स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग जरूरी है। कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ष पौधा रोपण अभियान के तहत पौधे लगवाती है। जिला प्रशासन ने भिवानी जिले में सामाजिक संस्थाओं व पंचायतों को साथ लेकर विशेष जंगल अभियान शुरू किया है, जिसके तहत हजारों पौधे जिले भर में लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नागरिकों को चाहिए कि वे शहर में उपयुक्त जगहों पर पौधारोपण करें जिससे कि शहर हरा-भरा नजर आए। 

वहीं इस दौरान महंत चरण दास महाराज ने जंगल अभियान के तहत 1000 पौधे लगाने का लक्ष्य पूरा करने को कहा। कहा कि जल, जंगल और जमीन को संरक्षण देना बहुत जरुरी है। यदि हम प्रकृति से जुड़ेंगे तो हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि जितने अधिक वृक्ष होंगे उतना ही वातावरण साफ और शुद्ध होगा। महंत चरण दास ने जंगल प्रोजेक्ट के तहत तैयार की गई भूमि को जिला उपायुक्त को दिखाया गया है और कहा कि इस जमीन पर प्रथम चरण में 500 पौधे एवं आने वाले समय में 500 ओर पौधे लगाए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static