बड़ी खबर- जल्द खत्म हो सकता है आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का आंदोलन, बनी सहमति

punjabkesari.in Saturday, Mar 12, 2022 - 08:22 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी) :  हरियाणा में पिछले कुछ समय से अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत आंगनवाड़ी वर्कर व हेल्पर्स का आंदोलन जल्द समाप्त हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सरकार के उच्चाधिकारियों के बीच इस बात की सहमति बन गई है। सरकार ने बर्खास्त की गई आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मामले में 'केस टू केस' विचार करके फिर से बहाल करने और उनका रुका हुआ वेतन 100 रुपए की कटौती के साथ जारी करने को सहमति दे दी है। वहीं अन्य मांगों पर भी सहानुभूतिपूर्व विचार करने का आश्वासन दिया है। 

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल खुद भी चाहते थे कि यह आंदोलन जल्द खत्म हो और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता काम पर लौटे। उन्होंने पहले ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मांगों को मान लिया था। उल्लेखनीय है कि हरियाणा में आंगनवाड़ी वर्कर्स व हैल्पर्स को न केवल अन्य राज्यों से अधिक मानदेय दिया जाता है बल्कि उन्हें पदोन्नति के साथ-साथ सेवानिवृति के समय भी एकमुश्त राशि देने की व्यवस्था की गई है। सरकार ने बीते 7 वर्ष की अवधि में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों के हित में कई ठोस कदम उठाए हैं। गत दिसंबर महीने में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 850 रुपये तथा सहायकों के मानदेय में 736 रुपये की वृद्धि की गई थी। 

वर्ष 2014 में कांग्रेस सरकार के समय आंगनवाड़ी वर्कर्स का मानदेय 7500 रुपये मासिक था जो अब 12,661 रुपये है। इसी तरह हैल्पर्स का मानदेय वर्ष 2014 में 3500 रुपये मासिक था जो अब 6,781 रुपये है। आंगनवाड़ी वर्कर्स और हैल्पर्स को दिया जाने वाला मानदेय केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 60 व 40 प्रतिशत के अनुपात में दिया जाता है, जबकि हरियाणा में तो प्रदेश का शेयर ही कई राज्यों में दिए जाने वाले कुल मानदेय से भी अधिक है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सेवानिवृति पर 30 हजार एक्सग्रेसिया मिलता था, जिसे बढ़ाकर 1 लाख रुपये तथा हैल्परों का 50 हजार रुपये किया गया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static