खुशखबरी:  कालका-जीरकपुर हाईवे पर बनेंगे बड़े रास्ते, जाम से मिलेगा छुटकारा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 03:55 PM (IST)

चंडीगढ़( चंद्रशेखर धरणी): पंचकूला शहर के बीच से निकलते कालका-जीरकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ का आवागमन सुगम होने जा रहा है। विधान सभा अध्यक्ष एवं पंचकूला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता के अथक प्रयासों से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने यहां 2 बड़े पुल बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनने वाले इन दोनों पुलों पर करीब 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कार्य का जिम्मा लेने वाली कंपनी को यह कार्य 12 माह में पूरा करना होगा। कंपनी को 10 साल तक इस प्रोजेक्ट का रखरखाव भी करना होगा। इसके अलावा सेक्टर 12ए और इंडस्ट्रियल एरिया वाले प्वाइंट पर भी एक पुल बनेगा। उसके लिए अलग से टेंडर जारी किया जाएगा।

सेक्टर 20, 21, 12 और 12ए समेत कई सेक्टरों के लोगों को हाईवे के आरपार जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सेक्टर 20 और 21 के सामने ट्रैफिक जाम की समस्या दिनोंदिन गहराती जा रही है। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता गत 7 वर्षों से इस समस्या का निराकरण करने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए वे अनेक बार केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर चुके हैं। इस मसले को लेकर वे कई बार पत्र भी लिख चुके हैं। गत दिनों विस अध्यक्ष ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सम्मुख भी यह मांग रखी थी। उनकी मांग पर मुख्यमंत्री ने मई माह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के सोनीपत दौरे के दौरान यह मामला रखा।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि कालका-जीरकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सेक्टर 20 और 21 के टी-प्वाइंट पर 60 मीटर चौड़ा रास्ता बनाया जाएगा। ऐसा ही एक रास्ता सेक्टर 12 और 12ए की सड़क से हाईवे पर बनने वाले टी-प्वाइंट पर बनेगा। दोनों पुलों पर करीब 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे शहरवासियों को सुबह-शाम लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 में कालका-जीरकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा किया गया था। लेकिन उस समय यह कार्य ठीक योजना से नहीं किया गया, जिसका परिणाम यह रहा कि लोगों को लाभ मिलने की बजाय की उल्टे समस्या बढ़ गई। गत 7 वर्षों से वे इस समस्या के निराकरण के लिए प्रयासरत हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static