हरियाणा में 3 फीसदी खेल कोटा बहाल, सीएम मनोहर लाल ने बैठक में लिया ये फैसला

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 02:50 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा सरकार ने खेलों के क्षेत्र में एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खेल कोटे को लेकर खेल मंत्री संदीप सिंह और अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें 3 फीसदी कोटे को फिर से बहाल करने का फैसला लिया गया है। आउटस्टैंडिंग स्पोर्टस पॉलिसी के तहत कोटे को बहाल किया गया है। इसके साथ ही बैठक में फैसला लिया गया है कि पदक लाओ पदक पाओ का कोटा भी बहाल रहेगा। A,B,C में 3%, D के लिए 10% कोटा बरकार रहेगा। वहीं फर्जी सर्टिफिकेट की प्रक्रिया को सख्त करने का फैसला भी किया गया है।

दरअसल, हरियाणा में ग्रुप A, B और C की सीधी भर्ती में खेल कोटे का आरक्षण खत्म करने का मामला तूल पकड़ रहा था । कई बड़े खिलाड़ी और आवार्ड विजेता कोच सड़क पर उतरे थे। इस बीच हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह से इस मुद्दे को लेकर खास बातचीत की गई थी जिसमें उन्होंने कहा था कि 3 प्रतिशत कोटा खत्म नहीं होगा। इस संबंध में हम रिव्यु कर रहे हैं। जिसके बाद अब सरकार ने खिलाड़ियों की मांगों को लेकर फैसला किया औऱ तीन प्रतिशित खेल कोटे को बहाल किया ।

इसके साथ संदीप सिंह ने बातचीत के दौरान कहा था कि कुछ फैडरेशन फर्जी सर्टिफिकेट बना कर खिलड़ियों की नौकरियों मे हेरा फेरी कर रहे हैं। इस संबंध में हरियाणा सरकार द्वारा कड़े नियम उठाए जाएंगे। हरियाणा सरकार हमेशा खिलाड़ियों के साथ खड़ी थी और हमेशा खड़ी रहेगी। उन्होंने कहा कि फैडरेशन के फर्जी सर्टिफिकेट अब पर लगाम कसने की तैयारी की जा रही है। खेल मंत्री ने कहा कि गोल्ड मैडलिस्ट खिलाड़ियों को नौकरी देने में कोई समस्या नहीं आती, लेकिन 3 प्रतिशत कोटा वाले खिलाड़ियों की समीक्षा में दिक्कतों का सामना करन पड़ता है। कई खिलाड़ी फर्जी सर्टिफिकेट बनाते है, उनपर जल्द लगाम लगाई जाएगी।

ये है पूरा मामला
बता दें कि हरियाणा सरकार ने खेल कोटे में मिलने वाली आरक्षण पॉलिसी में बदलाव करते हुए अफसरों के ग्रुप ए और बी तथा कर्मचारियों के ग्रुप सी की सीधी भर्ती में खेल कोटे का 3 फीसदी आरक्षण खत्म करने की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस बदलाव के बाद प्रदेश के लगभग 81 विभागों और दो दर्जन के लगभग सरकारी उपकरणों में उच्च वर्ग की नौकरियों में अब खिलाड़ियों की भर्ती का रास्ता बंद हो गया था ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static