प्रदेश के हर शहर में 26 सितंबर को धूमधाम से मनाई जाएगी महाराजा अग्रसेन की जयंती: राजीव जैन

punjabkesari.in Thursday, Sep 15, 2022 - 06:01 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : प्रदेश के हर शहर और कस्बों में आगामी 26 सितंबर को महाराजा अग्रसेन जयंती धूमधाम से मनाई जायेगी, जयंती पर आयोजित शोभायात्रा में युवकों की बाईक रैली, महिलाओं की कलश यात्रा शामिल होगी तथा शोभायात्रा का स्वागत बाजारों में 36 बिरादरी के लोग करेंगे। हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने बताया कि कोरोना कॉल के बाद जयंती उल्लास के साथ मनाई जाये उसके लिए पिछले 20 दिनों में उन्होंने प्रदेश के सभी जिलों एवं 50 से ज्यादा कस्बों में समाज के प्रतिनिधियों की बैठक करके रूपरेखा तैयार की है। उन्होंने कहा कि शोभायात्रा के साथ बाईक रैली से समाज के संगठन की मजबूती का संदेश जाएगा। 

राजीव जैन ने बताया कि महासम्मेलन की जिला रेवाड़ी इकाई 16 सितंबर से 22 सितंबर तक सुश्री जया किशोरी जी की भागवत कथा का आयोजन कर रही है और 28 सितंबर को इंदिरा गांधी मीरपुर विश्वविद्यालय में भी महाराजा अग्रसेन शोध पीठ के तत्वाधान में महाराज अग्रसेन की जीवनी एवं शिक्षाओं पर प्रकाश डाला जायेगा। वैश्य नेता ने कहा कि महाराजा अग्रसेन की अग्र ध्वजा हर घर पर लगाने के अभियान को पूरा करने के लिए 20 हजार झंडे व पटके वितरित किए जा रहे हैं। 

जैन ने बताया कि महाराजा अग्रसेन जी की मूर्ति भगवान का स्वरूप मानकर कुलदेवी मां लक्ष्मी के साथ घरों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों के मंदिर में रखने का आग्रह किया गया है तथा ज्यादातर शोभा यात्राओं का समापन शहरों में बने महाराज अग्रसेन चौक पर होगा जहां आरती के साथ दीप माला बनाई जायेगी। उन्होंने यह भी अपील की कि भगवान अग्रसेन जयन्ती को प्रकाशोत्सव के रूप में मनायें, अपने निवास एवं व्याारिक प्रतिष्ठानों पर दीपावली की तरह बिजली की लड़ियाँ लगायें या कम से कम 7 घी के दीये अवश्य लगायें। उन्होंने बताया कि समाज में फैली बुराइयों तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की शिक्षा, नौकरी एवं व्यापार के क्षेत्र में मदद की योजना भी तैयार की जा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static