डॉ. आंबेडकर द्वारा राष्ट्र निर्माण में देखे गए स्वपन साकार कर रही है भाजपा सरकार: सूरजभान कटारिया

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 10:53 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के पूर्व में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मौजूदा समय में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की डॉ. आंबेडकर फाउंडेशन के सदस्य सूरजभान कटारिया ने आज 6 दिसंबर बाबा साहब डॉ आंबेडकर जी के 67वे महापरिनिर्वाण दिवस पर कहा है कि भाजपा सरकार बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर के राष्ट्र निर्माण को लेकर देखे हुए सपनों को पूरा करने के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर के जीवन काल से जुड़े महान स्थलों जन्मभूमि महू मध्य प्रदेश, शिक्षाभूमि लंदन, दीक्षाभूमि नागपुर, महापरिनिर्वाण भूमि अलीपुर रोड दिल्ली तथा संस्कारभूमि दादर मुंबई को पंच तीर्थों के नाम से विकसित करने का काम भारतीय जनता पार्टी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व की सरकार ने किया है और देश की राजधानी दिल्ली के हृदय केंद्र 15 जनपथ पर बने देश दुनिया भर के डॉ आंबेडकर अनुयायियों के लिए विश्व धरोहर रूपी डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर की भव्यता बाबा साहब के प्रति मौजूदा पार्टी एवं सरकार की सच्ची श्रद्धांजलि पुष्पांजलि की साक्षात गवाह है।

सूरजभान कटारिया ने कहा कि 26 जनवरी - गणतंत्र दिवस और 15 अगस्त - स्वतंत्रता दिवस के साथ 26 नवंबर - संविधान दिवस को राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाने की पहल मौजूदा भाजपा सरकार ने वर्ष 2015 में संसद के लोकसभा एवं राज्यसभा के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को 2 दिन लगातार संविधान के सम्मान में करना और प्रतिवर्ष बाबा साहेब डॉ आंबेडकर की जन्म जयंती (14 अप्रैल) एवं महापरिनिर्वाण दिवस (6 दिसंबर) पर संसद भवन में आयोजित होने वाले समारोह में देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित विभिन्न मंत्रीगणों उपस्थिति श्रद्धांजलि एवं पुष्पांजलि की व्यवस्था सरकार की ओर से किया जाना और उपरोक्त दोनों दिनों को बाबा साहब के सम्मान में संसद भवन आम जनमानस के लिए खोला जाना संविधान निर्माता महामानव का पूजन स्वरूप ही मौजूदा सरकार की सोच को प्रदर्शित करता है।

वहीं कटारिया ने कहा कि भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अधीन संविधान निर्माता बाबा साहब के नाम से डॉ आंबेडकर फाउंडेशन जैसी सशक्त प्रतिष्ठान के माध्यम से करोड़ों रुपए की योजनाएं समाज के लिए किया जाना भी उनके प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कटारिया ने आज 6 दिसंबर महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि विश्व धरोहर के रूप में पहचान रखने वाले भारतीय संविधान के माध्यम से बाबासाहेब आंबेडकर के विचार और आदर्श आज भी समस्त देशवासियों को मूलभूत अधिकारों के साथ एक नई शक्ति और ऊर्जा देते हैं। डॉ आंबेडकर के संघर्षमय जीवन राष्ट्र के प्रति उनकी कर्मठता ने उन्हें महापुरुषों की भूमिका में प्रथम स्थान दिया है!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static