जल संकट को संबोधित करने के लिए ब्रिक्स राष्ट्र को एक दूसरे के अनुभव से सीखना चाहिए : कटारिया

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 12:16 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : केंद्रीय राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने सुरक्षित पेयजल की कमी जैसी सामान्य समस्याओं के समाधान में ब्रिक्स राष्ट्र की भूमिका पर प्रकाश डाला। ब्रिक्स इंटरनेशनल फोरम द्वारा आयोजित एक वेबिनार में बोलते हुए श्री कटारिया ने दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन शहर में वर्ष 2017-18 के जल संकट का उदाहरण दिया। उन्होंने ब्राजील के बारे में उल्लेख किया जहां लगभग 3 मिलियन आबादी के पास अभी भी सुरक्षित पीने के पानी की पहुंच नहीं है। भारत में स्थिति संतोषजनक नहीं है क्योंकि महज 3.23 करोड़ ग्रामीण घरों में 2019 तक पानी की आपूर्ति हो पाई है, जो न्यूनतम 40 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन (lpcd) प्रदान करती है।  दूसरी ओर, रूस में दुनिया की ताजा सतह और भूजल स्रोतों का ¼ वां हिस्सा है और घरेलू उपयोग के लिए अपने निवासियों को 248 लीटर पानी उपलब्ध कराता है।

कटारिया ने कहा कि कोरोना महामारी ने भूख, गरीबी और जल की कमी जैसे वैश्विक संकट को और अधिक बढ़ा दिया है।  उन्होंने जल संकट से निपटने के लिए एक दूसरे के बहुमूल्य अनुभव से सीखने पर जोर दिया क्योंकि दुनिया भर में 2.2 बिलियन लोग अभी भी सुरक्षित पेयजल (डब्ल्यूएचओ) तक पहुंचने के लिए संघर्ष करते हैं।  उन्होंने लोगों को किसी भी सरकार के एक अपरिहार्य कर्तव्य के रूप में लोगों को सुरक्षित पेयजल प्रदान करने और संयुक्त राष्ट्र के संकल्प 64/292 में एक मानव अधिकार के रूप में निर्दिष्ट किया।

श्री कटारिया ने आदरणीय गणमान्य व्यक्तियों को सूचित किया कि माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में, भारत सरकार ने वर्ष 2024  तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के वास्तविक महत्व को समझते हुए सभी को कवर करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। अगस्त 2019 में, भारत ने जल जीवन मिशन (जल जीवन है) योजना शुरू की, जिसका कुल परिव्यय 3.60 लाख करोड़ रुपये है, जो लगभग 48 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। इस प्रकार की यह योजना इस राष्ट्र के इतिहास में और शायद दुनिया में अभूतपूर्व है।  श्री कटारिया ने बताया कि 1 से डेढ़ साल की अवधि में, भारत ने ग्रामीण परिवारों को 40 मिलियन से अधिक पाइप जल कनेक्शन प्रदान किए हैं।  इस गति से, समय सीमा के भीतर सभी ग्रामीण परिवारों को अच्छी तरह से कवर करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन का परिणाम घरों में पाइप से पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराने तक सीमित नहीं हो सकता।  यह हर घर में एक सामाजिक क्रांति की शुरुआत कर रहा है। श्री कटारिया ने कहा कि सरकार बिना किसी भेदभाव के देश में सभी के लिए  55 lpcd पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है।  उन्होंने कहा की इससे उन महिलाओं कीस्थिति में सुधार हो रहा है जो अपने परिवारों के लिए पानी लेने लंबी दूरी तय करती थीं।  वास्तव में, गाँव स्तर की समितियाँ अपने-अपने गाँवों के लिए जल आपूर्ति बढ़ाने की योजनाएँ बनाने के लिए गठित की गई हैं।  ऐसी समितियों में महिलाओं के लिए 50% भागीदारी सुनिश्चित की गई है।  यह कदम महिलाओं को जल प्रबंधन से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए सशक्त करेगा।

मिशन में जल नेटवर्क के बुनियादी ढांचे जैसे पाइप, नल, पानी के पंप, भंडारण टैंक आदि में एक बड़ा निवेश शामिल है। यह कुशल / अर्ध कुशल कार्यबल जैसे पाइप फिटर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, पंप ऑपरेटर आदि के लिए एक बड़ी मांग पैदा करेगा। इसलिए, मिशन  ग्रामीण युवाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण का एक घटक शामिल है ताकि वे अपना जीवनयापन कर सकें। JJM को सफलता की कहानी करार देते हुए, श्री कटारिया ने उल्लेख किया कि भारत अन्य विकासशील राष्ट्रों के साथ अपने अनुभव को साझा करने के लिए तैयार है।  उन्होंने ब्रिक्स राष्ट्रों से सरकार के स्तर पर और साथ ही नागरिक संगठनों के बीच जल क्षेत्र में होने वाली नवीन और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए भी आह्वान किया।  यह पानी के विवेकपूर्ण उपयोग और कुशल जल प्रबंधन प्रथाओं को विकसित करने के प्रति लोगों को जागरूक करेगा

अंत में, उन्होंने ब्रिक्स को उभरती अर्थव्यवस्थाओं के संघ के रूप में कहा, काफी क्षेत्रीय प्रभाव के साथ, और समानता, विश्वास, आपसी समझ के सिद्धांतों पर बनाया। इस वेबिनार में प्रोफेसर प्रिंस विलियम मिशिकी, डीआर कांगो के माननीय मंत्री, यूलिया बर्ग सह- इंटरनेशनल बिजनेस एक्सेलेरेशन सेंटर, रूस के संस्थापक, पूर्णिमा आनंद अध्यक्ष, ब्रिक्स इंटरनेशनल फोरम के संस्थापक थे। राष्ट्रपति, इंडो-रशियन यूथ क्लब के लिए इंटरनेशनल फेडरेशन, अन्य के बीच फॉरेन ट्रेड फेडरल एसोसिएशन फॉर इकोनॉमिक डेवलपमेंट और फॉरेन ट्रेड ग्लोबल इकोनॉमिक ट्रेड (जर्मनी) के लिए वोल्कर त्सेपके सलाहकार। यह बताया गया है कि वर्तमान में ब्रिक्स मिशनों की पंद्रहवीं वर्षगांठ मनाई जा रही है।  भारत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में 13 वें सम्मेलन का अध्यक्ष देश है और ब्रिक्स देशों को एकजुट करने वाले सामान्य लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध है। ब्रिक्स दुनिया की प्रमुख उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है, जिसमें विश्व की जनसंख्या का 41% * शामिल है, विश्व जीडीपी का 24% * और विश्व व्यापार में 16% से अधिक हिस्सेदारी है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static