बजट पूंजीपतियों को समर्पित, बजट में आम आदमी के लिए कुछ भी नहीं: सैलजा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 03:36 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि केंद्रीय बजट ने देशवासियों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। केंद्र सरकार के बजट ने हर वर्ग को निराश किया है। बजट में हरियाणा प्रदेश की भी जमकर अनदेखी की गई है। इस बजट में सरकार ने अपने पूंजीपति मित्रों को ख्याल रखा है, परंतु आम लोगों को इस बजट में कुछ भी नहीं मिला है। यह बजट पूरी तरह से खोखला और जनविरोधी है। सरकार ने इस बजट में सरकारी संपत्तियों को अपने पूंजीपति मित्रों को हवाले करने की साजिश को अमलीजामा पहनाया है।  यहां जारी बयान में हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि आज बेरोजगारी चरम पर है, महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है, अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है, किसान सड़कों पर हैं, आमजन परेशान है। सरकार की विफल नीतियों और कोरोना काल में उपजे हालातों के बीच लोगों को उम्मीद थी कि इस बजट के जरिए उन्हें बड़ी राहत मिलेंगी। पर आज इस बजट से देशवासियों को घोर निराशा हाथ लगी है।

कुमारी सैलजा ने बजट में हरियाणा प्रदेश की अनदेखी पर दुःख व्यक्त करते हुए कहा  कि इस बजट से हरियाणा प्रदेश की जनता की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया है। बजट में हरियाणा प्रदेश की जमकर अनदेखी की गई है। इसके लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ हरियाणा की भाजपा- जजपा सरकार भी जिम्मेदार है। कुमारी सैलजा ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने की बातें इस सरकार द्वारा कई वर्षों से की जा रही हैं, लेकिन किसानों के हालात बदतर होते जा रहे है। आज किसान सडकों पर हैं। लेकिन फिर भी किसानों के लिए इस बजट में कुछ भी नहीं है। उल्टा सरकार ने खेती का बजट 6 प्रतिशत घटा दिया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का बजट घटाकर 75 हजार करोड़ रु से 65 हजार करोड़ रु कर दिया है। इसके साथ ही मार्केट इंटरवेंशन स्कीम एंड प्राइस सुपोर्ट स्कीम का बजट 2000 करोड़ से घटाकर 1500 करोड़ रु कर दिया है। यह बजट पूरी तरह से किसान विरोधी बजट है। गरीब वर्ग के लिए भी इस बजट में कुछ नहीं है। आज ऐसे संकट के समय में आवश्यकता थी कि न्याय जैसी योजना के जरिए गरीब लोगों की जेब में सीधा पैसा जाए। लेकिन इस बजट में गरीबों की भी अनदेखी की गई है। दलित वर्ग और महिलाओं के लिए भी इस बजट में कुछ नहीं है। रक्षा बजट में भी कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।


आज देश के आर्थिक हालत बहुत ही खराब हैं। इस सरकार के नोटबंदी, जीएसटी और लॉकडाउन के विफल फैसलों ने देश की अर्थव्यस्था को ध्वस्त कर दिया है। आज जीडीपी शून्य से नीचे है। आज देश में 45 वर्ष में सबसे अधिक बेरोजगारी है। हमारे खुद के प्रदेश हरियाणा की बेरोजगारी पूरे देश में सबसे अधिक है। नए रोजगार तो दूर कोरोना काल में करोड़ों लोगों के रोजगार जा चुके हैं। इस बजट में बेरोजगारी से निपटने और चौपट उद्योग धंधों के लिए भी कोई कदम नहीं उठाया गया है।  सरकार ने इस बजट में सरकारी संपत्तियों को अपने पूंजीपति मित्रों को हवाले करने की साजिश को अमलीजामा पहनाया है।  यह बजट बिल्कुल पूंजीपतियों को समर्पित है, इस बजट में आम आदमी के लिए कुछ भी नहीं है।‬ ‪हवाई अड्डों, सड़क, बिजली ट्रांसमिशन लाइन, वेयरहाउस, गेल, आईओसी, एचपीसीएल की पाइपलाइन इत्यादि को बेचना और पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाना ही इस बजट में शामिल है।‬


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static