हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, हंगामे के आसार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 08:14 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू हो रहा है। सत्र को लेकर विपक्षी दलों कांग्रेस और इनैलो ने खास तैयारी की है। कांग्रेस ने पहले ही विधायक दल की बैठक में अहम मुद्दोंं को उठाने की रणनीति तैयार कर ली। भाजपा विधायक दल की बैठक आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में होनी है। इनैलो के एकमात्र विधायक अभय सिंह चौटाला ने भी सभी ज्वलंत मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी की है।

सत्र का पहला दिन हंगामेदार हो सकता है। कार्य सलाहकार समिति की बैठक में हुए फैसले के मुताबिक बुधवार दोपहर 2 बजे से विधानसभा की कार्रवाई शुरू होगी, जो 22 मार्च तक चलेगी। इस दौरान कुल 10 बैठकें होंगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर वित्त मंत्री 8 मार्च को बजट पेश करेंगे। लोक सभा की तर्ज पर नई परंपरा शुरू करते हुए 9 से 11 मार्च तक सत्रावकाश रहेगा। इस दौरान विधान सभा की तदर्थ कमेटियां बजट प्रस्ताव का अध्ययन करेंगी। हरियाणा में यह अपनी तरह का अनूठा प्रयोग होगा।  

इनेलो ने विधानसभा में जनहित से जुड़े 16 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव किए प्रस्तुत : इंडियन नैशनल लोकदल ने 2 मार्च से शुरू होने वाले विधानसभा के बजट सत्र के लिए प्रक्रिया व कार्य संचालन संबंधी नियमों के नियम 73 के तहत 10 साल पुराने ट्रैक्टर पर एन.सी.आर. में एनजीटी द्वारा पाबंदी लगवाए जाने, परिवार पहचान-पत्र के तहत बुजुर्गों की पैंशन काटने, रजिस्ट्रियों में घोटाले, प्रॉपर्टी के विवरण के लिए प्रोपर्टी आई.डी. लागू करने, कर्मचारियों की पुरानी पैंशन योजना लागू करने, बेमौसम बारिश से खराब हुई फसलों के मुआवजे, भूमि अधिग्रहण पुनर्वास एवं पुर्नव्यवस्थापन (हरियाणा संशोधन) बिल 2021, बढ़ती बेरोजगारी, बिगड़ती कानून-व्यवस्था, बढ़ रहे भ्रष्टाचार, वर्ष 2022 में किसानों की आय दोगुनी करने, मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं, बढ़ता नशा एवं शराब पीने की आयु सीमा 25 से 21 करने, प्रदेश में हो रहे अवैध खनन, प्रदेश पर बढ़ता कर्ज, रैजीडैंट्स सर्टीफिकेट में 15 साल की सीमा को खत्म करके 5 साल करने बारे जैसे जनहित से जुड़े अति महत्वपूर्ण सोलह ध्यानाकर्षण प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं। 

राज्यपाल के अभिभाषण से होगी शुरूआत
कार्य सलाहकार समिति (बी.ए.सी.) में तय हुए कार्यक्रम के तहत 2 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी। इसके बाद 3, 4 और 7 मार्च को इस अभिभाषण पर सदन में चर्चा होगी। 7 मार्च को ही मुख्यमंत्री इस पर अपना जवाब देंगे। अगले दिन 8 मार्च को बजट पेश होगा। इस दिन प्रश्न काल नहीं होगा। 9 से 11 मार्च तक सत्रावकाश रहेगा। 12 और 13 मार्च को शनिवार- रविवार की छुट्टी है। इस दौरान बजट पर विस्तृत अध्ययन के लिए सभी 73 विधायकों की तदर्थ कमेटियां गठित की जाएगी। ये कमेटियां समग्रता से अध्ययन कर अपने सुझाव मुख्यमंत्री को देंगी। 14 से 16 मार्च तक बजट पर व्यापक चर्चा करवाई जाएगी। 17 मार्च को सत्रावकाश रहेगा। 18 से 20 मार्च तक राजकीय अवकाश है। 21 और 22 मार्च के दिन विधायी कामकाज के लिए निर्धारित किए गए हैं। 22 मार्च को ही सत्रावसान होगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static