चिकन व अंडों के कारोबार में आई गिरावट, लॉकडाउन के बाद अब आया था पटरी पर

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 12:40 PM (IST)

गुड़गांव : वर्ड फ्लू के प्रकोप ने हरियाणा में भी दस्तक दे दी है। प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन को बर्ड फ्लू से निपटने के लिए सभी संभव प्रयास करने के आदेश भी दिए हैं। यानी कि प्रदेश में हाई अलर्ट जारी हो चुका है। गुड़गांव में पिछले कुछ दिनों से कुछ कौवों के मरने की जानकारी भी मिली है। जिले के सुल्तानपुर राष्ट्रीय पक्षी उच्चान में शीत गत ऋतु में विदेशी पक्षी भी बड़ी संख्या में आते हैं। ऐसे में वन विभाग को सतर्क रहने की जरुरत है।  अभी तक तो कोरोना महामारी से निपटने में लगे थे और अब बर्ड फ्लू का खतरा उनके कारोबार पर मंडराने लगा है। उनका कहना है कि उनके कारोबार में उन्हें काफी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है।

कारोबारियों का कहना है कि ग्राहक नहीं आ रहे हैं। अब उन्हें ग्राहकों की प्रतीक्षा करनी पड़ती  है। लोगों में बर्ड फ्लू का भय बैठ गया है | कारोबारियों ने अपनी मीट शॉप पर मांग के अनुसार ही माल मंगाना शुरु कर दिया है। उनका कहना है कि जो चिकन 200 रुपए किलो तक बिक रहा था, मांग कम होने के कारण अब उन्हें 150 रुपए प्रति किलो तक बेचना पड़ रहा है। अंडों से भी लोगों ने दूरी बनानी शुरु कर दी है। जबकि शीत ऋतु में अंडों की बड़ी मांग होती थी। अंडों का कारोबार भी प्रभावित होता दिखाई दे रहा  है। 200 रुपए की अंडे की ट्रे अब 180 रुपए में बेची जा रही है। कारोबारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के दौरान भी लोगों ने चिकन और मीट से दूरी बना ली थी। लॉकडाउन के बाद अब कारोबार कुछ पटरी पर आना शुरु हो गया था, लेकिन अब बर्ड फ्लू का संकट खड़ा हो गया है । हालांकि जिला प्रशासन ने बर्ड फ्लू से निपटने के लिए सभी तैयारियां कर ली हैं। टीमों का गठन कर पक्षियों के सैंपल भी एकत्रित किए जा रहे हैं। पशुपालन विभाग ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

3-4 दिनों में ही चिकन का कारोबार आधा
हालांकि शहर में बर्ड फ्लू का एक भी मामला अभी तक सामने नही आया है, लेकिन बाजारों में चिकन और अंडे के व्यवसाय में गिरावट अानी हो गई है। चिकन के दाम भी गिर रहे हैं, जिससे कारोबारी परेशन होते दिखाई देने शुरु हो गए हैं। इस कारोबार में लगे लोगों का कहना है कि पिछले 3-4 दिनों में ही चिकन का कारोबार आधा रह गया है। इन कारोबारियों का कहना है कि लोगों ने बर्ड फ्लू के भय से न केवल चिकन,अपितु अंडे-मीट खाना भी काफी कम कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static