वार्षिक आमदनी में 60 हजार का इजाफा करने से लाखों परिवार बीपीएल में शामिल होंगे :सीमा त्रिखा

punjabkesari.in Saturday, Mar 26, 2022 - 12:15 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): भजपा की विधायक सीमा त्रिखा ने विपक्ष की कार्यशैली पर बात करते हुए कहा कि विपक्ष के साथी हमारे मूर्तिकार हैं।अगर दोषारोपण नहीं करेंगे तो हम भी सही काम नहीं कर पाएंगे। हम स्वयं चाहते हैं कि प्रदेश में विपक्ष की भूमिका सशक्त और सक्षम हो। लेकिन यह लोग उस भूमिका को निभाने में भी नाकामयाब साबित हो रहे हैं। आज वह बजट को निरस्त बता रहे हैं। लेकिन निरस्त बोलने से कोई चीज निरस्त नहीं हो जाती। मैंने स्वयं किसी समाचार पत्र बजट को लेकर जनता के एक व्यक्ति का भी विरोध नहीं देखा। यह लोग 5-5, 6-6 बार विधायक रह चुके हैं। यह लोग हमारे लिए अनुकरणीय होने चाहिए। लेकिन यह लोग केवल विपक्ष वाली रस्म अदायगी कर रहे हैं। जिसमें कितना ही अच्छा काम किया जाए, इन्होंने केवल बुराई ही करनी है। त्रिखा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बीपीएल पात्रता के लिए वार्षिक न्यूनतम आय 1 लाख 20 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार कर दिया। जिससे प्रदेश के लाखों ओर परिवार बीपीएल में शामिल होंगे। किस प्रकार से मुख्यमंत्री ने बिना कोई टैक्स बढ़ाए इतनी बड़ी राशि जनरेट की होगी, कितना होमवर्क किया होगा, यह वास्तव में शानदार बात है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बजट के माध्यम से हर वर्ग व्यापारी- कर्मचारी- किसान- मजदूर- महिला इत्यादि के अंतिम छोर पर ऐसे व्यक्ति तक प्रदेश सरकार की स्कीम का लाभ पहुंचाकर बेहतर और परिपक्व समाज के निर्माण का प्रयास किया है।

पंजाब चुनाव में बड़े-बड़े दिग्गजों- पूर्व मुख्यमंत्रियों को धूल चटाकर सत्ता में काबिज होने वाली पार्टी अपने पंखों का और विस्तार  करके उड़ने की तैयारी कर चुकी है। खासतौर पर हाल ही में होने वाले पंजाब के पड़ोसी राज्य हिमाचल और  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात पर आम आदमी पार्टी की निगाह टिकी है। आम आदमी पार्टी की ''फ्री बांटो-फ्री बांटो'' की नीति पर भले ही सभी विपक्षी दल उंगली उठा रहे हो, लेकिन आम जनता को यह नीति बेहद हितकारी और अरविंद केजरीवाल,युवा वर्ग को निठल्ला बनाने के उठा रहे हैं कदम। दिल्ली और पंजाब के बीच मौजूद हरियाणा में भले ही अभी तक आम आदमी पार्टी कुछ खास पकड़ बनाने में कामयाब ना रही हो, लेकिन हाल के हालात यह बयां कर रहे हैं कि विधायक-सांसद बनने के सपने लेने वाले नेताओं-आम कार्यकर्ताओं को आम आदमी पार्टी से अच्छा विकल्प कोई और नजर नहीं आ रहा। लगातार हरियाणा के विभिन्न दलों से दूसरी व तीसरी पंक्ति के नेताओं द्वारा आम आदमी पार्टी में शामिल होना अभी बेशक बड़ी चुनौती ना दिख रही हो, लेकिन यह तय है कि आम आदमी पार्टी लुभावने वायदों और ''फ्री बांटो'' की नीति के दम पर हरियाणा में एक मजबूत दस्तक दे सकती है।


केजरीवाल देश को उन्नति नहीं अवनति की तरफ धकेल रहे हैं
 इस महत्वपूर्ण विषय पर भारतीय जनता पार्टी की  वरिष्ठ नेत्री बड़खल विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि कभी कोई नहीं चाहता कि उनके परिवार का कोई सदस्य निठल्ला या नकारा हो, सीएम केजरीवाल भी अपने बच्चे को निठल्ला नहीं बनाना चाहेंगे तो फिर वह दिल्ली या पंजाब के व्यक्ति को निठल्ला- नकारा क्यों बनाना चाहते हैं। केजरीवाल में ऐसी भावना क्यों है कि उनके प्रदेश का व्यक्ति कुछ भी ना करें, सब चीजें फ्री मिल जाएंगी। असल में केजरीवाल देश को उन्नति नहीं अवनति की तरफ धकेल रहे हैं। पंजाब में  बड़ी जीत पर बोलते हुए सीमा त्रिखा ने कहा कि यह इंसानी फितरत है जो बदलाव मांगती है। समय परिवर्तनशील है। जो पीढ़ियों से पंजाब का नेतृत्व कर रहे थे वह लोग आपस में एक दूसरे को गिराने में लगे रहे और नई पीढ़ी इनके लुभावने वायदों की ओर आकर्षित हो गई। बड़ी संख्या में विभिन्न दलों के नेताओं का आम आदमी पार्टी में शामिल होने पर त्रिखा ने कहा कि चुनाव लड़ने के इच्छुक लोग सभी पार्टियों के दरवाजे खटखटाते हैं। जब कहीं भी रास्ता नहीं मिला तो यही सोच लिया कि चलो आम आदमी पार्टी ही सही।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static