16 शहरों में बनेंगे बाईपास, कच्चे सम्पर्क मार्ग होंगे पक्के : दुष्यंत चौटाला

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 08:49 AM (IST)

चंडीगढ़ : आगामी वित्त वर्ष में हरियाणा में सड़कों, रेलमार्गों और फ्लाईओवर आदि काम ऐतिहासिक गति से होने जा रहे हैं। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बजट में शामिल लोकनिर्माण योजनाएं राज्य के इतिहास में सर्वाधिक हैं और पूरा होने पर गांवों व शहरों में जनजीवन बहुत आसान हो जाएगा। दुष्यंत ने बताया कि पी.डब्ल्यू.डी. विभाग की योजना अगले वर्ष में 14 शहरों में नए बाईपास और 2 शहरों के निर्माणाधीन बाईपास पूरा करने की है।

इसके अलावा करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद और नरवाना में बाईपास निर्माण के लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया है ताकि नैशनल हाईवे अथॉरिटी निर्माण कर सके। एक महत्वपूर्ण घोषणा के तहत राज्य सरकार गांवों को जोडऩे वाले 5 करम यानी 27.5 फीट चौड़े सभी कच्चे रास्तों को पक्का करेगी। बजट में बताया गया है कि केंद्र सरकार से नैशनल हाईवे अथॉरिटी के जरिए कई सड़कों, फ्लाईओवर आदि के निर्माण का आग्रह किया है।

इनमें पंचकूला में एन.एच.-22 पर फ्लाईओवर, पटौदी बाईपास, गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी सड़क, दिल्ली-रोहतक मार्ग पर 5 अंडरपास और सर्विस रोड, अम्बाला और भिवानी में रिंग रोड, करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद और नरवाना में बाईपास, रोहतक-जींद 4 लेन मार्ग का दोबारा निर्माण, करनाल जिले के कंबोपुरा गांव का अंडरपास, यमुनानगर बाईपास पर अंडरपासों का निर्माण, पलवल-अलीगढ़ रोड पर इस्टर्न पैरिफिरल रोड के लिए इंटरचैंज का निर्माण, नूंह-अलवर रोड को 4 लेन करने और नारनौल-महेंद्रगढ़-चरखी दादरी मार्ग को 4 लेन बनाया जाना शामिल है।

अब मुख्य सड़कों से खत्म होंगी रेलवे क्रॉसिंग
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि बजट में नेशनल व स्टेट हाइवे और मुख्य जिला सड़कों पर रेलवे क्रासिंग को खत्म करने का फैसला लिया है। सभी फाटकों की जगह रेलवे ओवरब्रिज या अंडरब्रिज बनाने का विशेष कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस वक्त रेलवे लाइनों पर 40 ओवरब्रिज या अंडरब्रिज बनाने का काम चल रहा है जो एक क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने याद दिलाया कि 2014 से पहले राज्य में कुल 64 रेलवे ओवरब्रिज या अंडरब्रिज ही थे।

हवा में चलेगी कैथल-कुरुक्षेत्र में ट्रेन,  खत्म होंगे 8 फाटक
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि कैथल और कुरुक्षेत्र में रेलवे लाइन पर एलिवेटिड ट्रैक बनाने का प्रस्ताव है यानी वहां रेल लाइन जमीन से ऊपर बनाई जाएगी। इससे कुरुक्षेत्र में 5 और कैथल में 3 रेलवे फाटक खत्म हो जाएंगे। दुष्यंत ने खुशी जाहिर की कि राज्य सरकार जींद में पांडु पिंडारा के पास नया रेलवे स्टेशन बनाने पर विचार कर रही है जहां से रोहतक, नरवाना, पानीपत, सोनीपत और भविष्य में हांसी के लिए ट्रेन चलेंगी। इससे जींद शहर का नक्शा ही बदल जाएगा और शहर आधुनिकता की ओर बढ़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static