कफ सिरप से 66 बच्चों की मौत का मामला: सोनीपत में दवा निर्माता कम्पनी में टीमें जांच के लिए पहुंचीं

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2022 - 03:38 PM (IST)

सोनीपत: अफ्रीकी देश द गाम्बिया में कफ सिरप से बच्चों की मौत की घटना के बाद डब्ल्यू.एच.ओ. (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने चेतावनी जारी की तो भारत में संबंधित दवा कम्पनियों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया।  जिन 4 कम्पनियों का नाम सामने आ रहा है उनमें से एक सोनीपत के कुंडली स्थित मैडेन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड कम्पनी में भी स्वास्थ्य विभाग व औषधि नियंत्रण विभाग की 3 टीमों ने जांच की। कम्पनी में हरियाणा के अलावा दिल्ली व चंडीगढ़ की टीमें भी जांच के लिए पहुंचीं।

दवा निर्माता कम्पनी से संबंधित दवाओं के 5 सैंपल लेकर जांच को भेजे गए हैं। जांच रिपोर्ट आने तक कम्पनी में प्रॉक्शन, बिक्री व एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी है। कम्पनी से कच्चे माल की खरीद, निर्माण में लगे कैमिस्ट की योग्यता और दवा निर्यात की रिपोर्ट मांगी गई है। छापामारी का निर्देशन ड्रग कंट्रोलर मनमोहन तनेजा कर रहे हैं जबकि टीम का नेतृत्व डी.एल.ओ. राकेश दहिया कर रहे हैं।

 
 जिन दवाओं पर शंका जाहिर की गई है उनका निर्यात होता है। देश में इन दवाओं का इस्तेमाल नहीं होता। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और हरियाणा खाद्य एवं औषधि प्रशासन तहत ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की टीम ने दवा कम्पनी से सिरप के 5 सैंपल लिए हैं। इन्हें कोलकाता में केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है।  रिपोर्ट आने के बाद ही फैसला लिया जाएगा।
-अनिज विज, स्वास्थ्य मंत्री, हरियाण

 कफ सिरप को लेकर डब्ल्यू.एच.ओ. की चेतावनी के बाद संबंधित कम्पनियों की जांच के आदेश सरकार की ओर से मिले हैं। संबंधित दवाओं के सैंपल लेकर जांच को भेज दिए हैं। वहीं कम्पनियों के कच्चे माल, तैयार माल व निर्माण प्रक्रिया में उपलब्ध सामग्री को रोक दिया गया है। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि दवाओं में कमी या फिर बच्चों की मौत के पीछे कोई और कारण है।
मनमोहन तनेजा, ड्रग कंट्रोलर, हरियाणा

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static