फेसबुक पर ऑनलाइन फ्रॉड का मामला, एक आरोपी काबू, ऐसे बनाता था शिकार

punjabkesari.in Saturday, Mar 19, 2022 - 06:05 PM (IST)

जींद(अनिल): साइबर क्राइम पर रोक लगे इसको लेकर पुलिस सख्ती से पेश आ रही है और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। इसी कड़ी में जींद पुलिस ने भी एक आरोपी को काबू करने में कामयाबी हासिल की है पुलिस ने फेसबुक के जरिए फ्रॉड करने वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया है।

दरअसल, एक शख्स ने आरोप लगाया था कि उसके साथ फेसबुक पर लालच देकर फ्रॉड किया गया और उससे 9,26,870 रुपए ठगे गए हैं। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी की तलाश शुरू की और पुलिस ने एक आरोपी को पकड़ा जिसकी पहचान आशिक वासी गांव माची जिला भरतपुर राजस्थान के रूप में हुई है।

 पुलिस ने आरोपी को अदालत में पेश कर 3 दिन के रिमांड पर लिया। आरोपी अन्य लोगों के साथ भी लालच देकर फेसबुक, व्हाट्सएप के जरिए उनके पास वीडियो कॉल कर किसी लड़की के अश्लील वीडियो के साथ एडिट करके उन्हें ब्लैकमेल कर लाखों रुपए की ठगी कर चुका है।

पीड़ित ने पुलिस को शिकायत दी थी कि उसको फेसबुक पर गाड़ी बेचने के नाम पर गुमराह किया गया व उसके साथ 9,26,870 रुपए की धोखाधड़ी की गई। उसने बताया कि फेसबुक पर एडवर्टाइजमेंट के जरिए वैगनआर गाड़ी दिखाई हुई थी और 70,000 डिलीवरी होने पर देने की बात कही गई थी। जिसके बाद उसने अपना नंबर उन्हें दिया व दिए हुए नंबर पर फोन किया तो सामने वाले व्यक्ति ने अपना नाम रविंदर वासी दिल्ली बताया और जो खुद को फौजी बता रहा था।

उसने गाड़ी की आरसी व्हाट्सएप के माध्यम से भिजवाई और कई अकाउंट नंबर दिए जिनमें उसने पैसे ट्रांसफर किए। लेकिन गाड़ी की डिलीवरी नही की गई। शिकायत पर थाना सदर सफीदों में मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई।

वहीं अब शुरुआती पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को गुमराह किया लेकिन बाद में उसने कबूल किया कि वह जेसीबी चलाने का काम करता था और लॉकडाउन में जेसीबी का कार्य बंद होने के कारण उसके घर का गुजारा नहीं चल रहा था। जो सात आठ महीने पहले वह अपने ही गांव के वकील से मिला जोकि ऑनलाइन फ्रॉड का धंधा करता है उससे मिलने पर उसने बताया कि ऑनलाइन फ्रॉड में वह उसकी मदद करके खुद भी काफी रुपए कमा सकता है जो लालच में आने की वजह से उसने उसके साथ मिलकर काम करना शुरू किया और वकील वासी माची उसे खाता यूज करने पर 30 परसेंट का कमीशन देने लगा।

इस तरह कई बैंक खातों में पैसे जमा करवाए। आरोपी ने बताया कि इसके अलावा फेसबुक व व्हाट्सएप से अनजान लोगों के पास वीडियो कॉल करके उनकी लड़की की वीडियो के साथ अश्लील वीडियो एडिट करके उन्हें ब्लैकमेल करके भी उन्होंने लोगों से रुपए ठगने का काम किया है। 

फिलहाल पुलिस इस मामले की छानबीन कर रही है व इससे जुड़े हुए अन्य लोगों के ठिकाने पर दबिश दी जा रही है और उन्हें जल्द ही गिरफ्त में ले लिया जाएगा।

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static