सावधान : ऑनलाइन ठगों ने बनाया ठगी का नया तरीका, इस कोड से दे रहे अंजाम

punjabkesari.in Wednesday, Feb 17, 2021 - 01:05 PM (IST)

 

गुरुग्राम (मोहित) : सावधान अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग या अपने किसी सामान को बेचते है तो जरा सावधान हो जाइए। कुछ खरीदने औऱ बेचने के चक्कर में कही आपके बैंक का खाता कोई खाली ना कर दे। ऑऩलाइन ठगों की टोली ने ठगी के लिए नया कोड तैयार किया है। एक ऐसा कोड जो पल भर में आपको कंगाल कर सकता है। एक ऐसा ही मामला गुरुग्राम से सामने आय़ा है। जहां अरिजीत भट्रटाचार्य नाम के युवक को ऑनलाइन ठगों की टोली ने 95 हजार रुपए की चपत लगा दी है। 

दरअसल ये आपका जान पहचाना क्यू आर कोड है जिसको ठगों ने अपना नया हथियार बनाया है। अरिजीत ने हाल ही में ओएलएक्स की वेबसाइट पर अपनी कॉफी टेबल और कुर्सिया बेचने के लिए एड डाला था। इसी एड को देखकर कुछ लोगों ने सामान खरीदने में दिलचस्पी दिखाई। अरिजीत को क्या पता था कि ये खरीददारों के भेष में ठग है जो उसके बैंक बैलेस को बढाएगें नहीं बल्कि खाली ही कर देंगे। अरिजीत से संपर्क करने वालों ने उसे विश्वास में लिया और मोल भाव करने के बाद सामान की रकम एक क्यू आर कोड स्कैन कर देने की बात कही।

अरिजीत को शक न हो उसके लिए ठगों ने उसके खाते में 4 रुपए और 2 रुपए भेजकर झांसे में ले लिया। अरिजीत को लगा की वो क्यू आर कोड स्कैन करेगा तो कॉफी टेबल औऱ चैयर के लिए तय की गई रकम उसे मिल जाएगी लेकिन जैसे ही उसने क्यू आऱ कोड को स्कैन किया। उसके खाते की तमाम जानकारी ठगों के हाथ लग गई औऱ देखते ही देखते कई अलग-अलग ट्राजेक्शन के जरिए 95 हजार रुपए अरिजीत के खाते से गायब कर दिए। ऑनलाइन फ्राड के इस नए कोड की मार के बाद अरिजीत ने फिलहाल पुलिस को इसकी लिखित शिकायत दे दी है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static