CBSE बोर्ड ने जारी किए निर्देश, अब शहीद जवानों के बच्चों को मिलेगा परीक्षा केन्द्र बदलने का विकल्प

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 12:39 PM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा-2020 के लिए शहीद जवानों और भारतीय सेना या पैरा मिलिट्री फोर्सेज के परिवारों के विद्यार्थियों को विशेष सुविधा दी है। इन विद्यार्थियों के पास अपना परीक्षा केन्द्र बदलने का विकल्प है। साथ ही इन्हें सुविधा दी गई है कि अगर ये विद्यार्थी स्कूल में बोर्ड के लिए होने वाली प्रायोगिक परीक्षा नहीं दे पाए हैं, तो उन्हें आगामी 2 अप्रैल तक इसका एक और मौका दिया जाएगा। इतना ही नहीं इन विद्यार्थियों को किसी विषय के लिए बाद में भी परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। 

बता दें कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। प्रायोगिक परीक्षाएं हो चुकी हैं। पास होने के लिए विद्यार्थियों को हर विषय में प्रायोगिक और सैद्धांतिक दोनों परीक्षाओं में 33-33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शहीदों के बच्चों के लिए यह सुविधा पहली बार वर्ष 2019 में शुरू की थी, जब पुलवामा हमले में देश के कई जवान शहीद हो गए थे।

इस घटना के कुछ दिनों बाद ही बोर्ड परीक्षाएं शुरू होनी थीं। तब बोर्ड ने शहीदों के परिजनों व बच्चों को राहत देने के उद्देश्य से ये कदम उठाया था। इस सुविधा को बोर्ड इस साल भी जारी रख रहा है। इस संबंध में बोर्ड ने एक नोटिस भी जारी किया है। इसके अनुसार सीबीएसई ने उक्त सुविधा उन छात्र-छात्राओं को दी है जिनके अभिभावक आतंक या माओवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए हैं। बोर्ड की विशेष छूट उन विद्यार्थियों के लिए भी है जिनके अभिभावक भातीय सेना या पैरा मिलिट्री फोर्सेज में हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static