CBSE की स्कूल व कोचिंग सैंटरों पर पैनी नजर, यूनीफॉर्म से जुड़े नियमों को भी किया कड़ा

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 11:32 AM (IST)

फरीदाबाद़ (महावीर गोयल) : स्कूल व कोचिंग सेंटरों द्वारा मिलकर खेले जाने वाले खेल पर सीबीएसई की इस बार पैनी नजर है। यही कारण है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि सीबीएसई द्वारा इस बार बोर्ड की परीक्षाओं में नियमों को और अधिक सख्त कर दिया गया है ताकि पारदर्शिता के साथ परीक्षाएं संपन्न हों। ऐसे में इस बार यदि कोई छात्र बिना स्कूल यूनिफार्म के बोर्ड परीक्षा देने गया तो उसे बिना परीक्षा दिए ही बैरंग लौटने पर विवश होना पड़ेगा क्योंकि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में अब बिना यूनीफॉर्म छात्रों को एंट्री नहीं मिलेगी।

हालांकि पिछले साल बोर्ड ने परीक्षर्थियों को यूनीफॉर्म में आने के निर्देश दिए थे। हालांकि उस समय यूनीफॉर्म से जुड़े नियम को अनिवार्य नहीं किया था, लेकिन अब सीबीएसई ने यूनीफॉर्म से जुड़े नियमों को कड़ा कर दिया है। परीक्षा के लिए केन्द्र पर छात्रों को स्कूल यूनीफॉर्म में ही आना होगा। इतना ही नहीं सीबीएसई द्वारा यह भी स्पष्ट किया है कि देरी से केन्द्र पर आने वाले छात्रों को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

दरअसल, सीबीएसई के पास कई ऐसे मामले आए हैं जिनमें यह स्पष्ट हुआ है कि स्कूल और कोचिंग मिलकर बड़ा खेल करते हैं। कोचिंग में पढऩे वाले छात्रों के स्कूल परीक्षा फॉर्म भरवाते हैं। इसके बाद वह परीक्षा में शामिल होते हैं। इसी पर डंडा चलाने के लिए सीबीएसई ने नियमों को सख्त करना शुरू कर दिया है। नियम के तहत परीक्षार्थियों को अपने स्कूल की यूनीफॉर्म में ही परीक्षा देने आना है। प्रवेश पत्र साथ होने के बावजूद अगर परीक्षार्थी स्कूल यूनीफॉर्म पहनकर परीक्षा केंद्र पर नहीं आएंगे तो उन्हें परीक्षा नहीं देने दी जाएगी। परीक्षार्थियों के स्मार्ट अथवा डिजिटल घड़ी पहनने पर भी रोक लगाई गई है। नियमों का पालन न करने वाले छात्रों को परीक्षा में शामिल ना कराने के निर्देश हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static