ऑक्सीजन की कमी होगी पूरी, केंद्र सरकार लगाएगी हरियाणा में 50 प्लांट, इन जिलों में होगा निर्माण

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 05:15 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से पूरे हरियाणा में 50 ऑक्सीजन प्लांट बनाए जाएंगे। इन ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण को लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। हरियाणा में बनने वाले ऑक्सीजन प्लांट में से गुरुग्राम में 6 व रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, मेवात में भी  इनका निर्माण कराया जाएगा। हरियाणा को यह अक्सीजन प्लांट नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) की ओर से दिए जा रहे हैं, जिसके अध्यक्ष प्रधान मंत्री  हैं। 



राव ने कहा कि नल्हर मेडिकल कॉलेज नूंह  में जल्दी हरियाणा सरकार की ओर से ऑक्सीजन टैंक दिया जाएगा। इस ऑक्सीजन टैंक के मिलने के बाद नूंह मेडिकल कॉलेज में गैस स्टोरेज की क्षमता बढ़ जाएगी और वहां प्रयोग में नहीं आ रहे वेंटीलेटर भी काम कर सकेंगे। राव बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग  व दूरभाष के माध्यम से जिला उपायुक्तों व स्वास्थ्य अधिकारियों से ऑक्सीजन उपलब्धता , अस्पतालों में बेड की व्यवस्था को लेकर जानकारी ले रहे थे।  राव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निजी अस्पतालों का डाटा रोज अधिकारियों द्वारा चेक किया जाए और खाली होने वाले बेड को गंभीर मरीजों को उपलब्ध करवाए जाएं। राव ने कहा कि लोगों ने उन्हें शिकायत भेजी है कि   बेड खाली होने के बावजूद देने से मना कर रहे हैं , अगर ऐसा है तो अधिकारी रोजाना का डाटा अस्पतालों से लेकर उनकी जांच करवाएं। 


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट का जल्द से जल्द निर्माण हो यह सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को कहा गया है कि वे ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण की समय सीमा  तय कर लें। राव ने स्वास्थ्य अधिकारियों को कहा कि कोविड की तीसरी वेव  आने से पहले हमें मजबूती से उसके लिए तैयार रहना होगा। मेवात के जिला उपायुक्त से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हुई चर्चा में राव ने कहा कि जिले में कोविड से बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान को और तेज किया जाए। उन्होंने मेवात के युवाओं से भी अपील की है कि वे मेवात के लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करें। राव ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत कर दी गई है। मेवात के लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने को विशेष अभियान चलाने के निर्देश राव ने अधिकारियों को दिए।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static