105 मिनट होगा सी ई टी परीक्षा का समय , 5 और 6 नवंबर को होगी आयोजित

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 12:31 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी):  हरियाणा में ग्रुप-सी के पदों की भर्ती के लिए होने वाली कॉमन पात्रता परीक्षा (सीईटी) 5 और 6 नवंबर, 2022 को आयोजित की जाएगी, जिसका संचालन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए 11,36,874 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया है। सीईटी परीक्षा के लिए चंडीगढ़ समेत प्रदेश के 17 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह और शाम दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। इस प्रकार, एक शिफ्ट में 3 लाख से कम बच्चे परीक्षा देने आएंगे। 7 नवंबर को रिजर्व डे रखा गया है, यदि किसी कारणवश दोबारा परीक्षा करवाने की आवश्यकता पड़ती है तो 7 नवंबर को यह परीक्षा करवाई जा सकती हैं।सीएम मनोहर लाल ने  दिशा-निर्देश- दिए हैं कि परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों एवं उनके परिवारजनों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

सीईटी परीक्षा को नकल रहित बनाने और इसके सफल संचालन हेतू बड़ा बदलाव किया गया है। सीईटी परीक्षा में प्रश्न के उत्तर में 4 विकल्पों के अलावा 5वां विकल्प भी जोड़ा गया है। इस 5वें विकल्प में नॉट-अटेम्पटिड लिखा होगा। यदि कोई अभ्यर्थी उत्तर के 4 विकल्प नहीं भरता है, तो उसे 5वां विकल्प भरना होगा। कोई भी अभ्यर्थी उत्तर खाली नहीं छोड़ा जा सकता। सीईटी में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परंतु, कोई अभ्यर्थी यदि अनिवार्य किए गए 5वें विकल्प को भी नहीं भरता है तो उसके द्वारा छोड़े गए प्रत्येक प्रश्न के लिए 0.95 नंबर काटे जाएंगे।

पिछली परीक्षाओं में आमतौर पर यह सवाल उठते थे कि कुछ अभ्यर्थी प्रश्नों के उत्तर खाली छोड़ देते हैं, जिनमें बाद में कोई गड़बड़ी होने की संभावना बनी रहती थी। लेकिन इस बार 5वां विकल्प को अनिवार्य रूप से भरने के कारण इस प्रकार की गड़बड़ियों की संभावना लेश मात्र भी नहीं रहेगी। सीईटी परीक्षा का संचालन एनटीए द्वारा किया जा रहा है। लेकिन इसके सफल संचालन की जिम्मेवारी राज्य सरकार के प्रशासनिक अधिकारियों की है।  जिन जिलों में एनटीए द्वारा चयनित परीक्षा केंद्रों के संचालकों ने अपनी सहमति नहीं दी है, इसके लिए उपायुक्त जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से इन केंद्रों की ओर से जल्द से जल्द सहमति प्रदान करवाना सुनिश्चित करें। 

सीईटी परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके लिए परीक्षा का समय 100 मिनट होगा। हालांकि, अभ्यर्थियों द्वारा 5वें विकल्प को भरने के लिए अतिरिक्त 5 मिनट दिए जाएंगे। इस प्रकार परीक्षा का कुल समय 105 मिनट होगा। 5 और 6 नवंबर को परीक्षा 2 शिफ्टों में होगी। सुबह परीक्षा का समय 10 बजे से 11:45 बजे तक होगा। इस शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 8:30 बजे होगा। इसी प्रकार, शाम की शिफ्ट का समय 3 बजे से 4:45 बजे तक होगा। इस  शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 1:30 बजे होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static