चंडीगढ़ भी कोरोना हॉटस्पॉट हुआ घोषित, कर्फ्यू को सख्ती से लागू करने का आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2020 - 09:10 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): पंजाब के जालंधर, पठानकोट, होशियारपुर, नवांशहर और  मोहाली को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किए जाने के बाद अब चंडीगढ़ भी कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किया जा चुका है। पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक वी पी सिंह बदनोर की अध्यक्षता में हुई वार रूम की बैठक में यह जानकारी दी गई। भारत सरकार ने चंडीगढ़ को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित करते हुए कर्फ्यू को सख्ती से लागू करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन के दूसरे चरण के लिए बुधवार को नए दिशा निर्देश जारी करते हुए इस अवधि के दौरान सभी तरह के सार्वजनिक यातायात और सार्वजनिक स्थानों को खोलने पर तीन मई तक रोक लगायी है। हालांकि ग्रामीण इलाकों में औद्योगिक इकाइयों में 20 अप्रैल से काम शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

ग्रामीण इलाकों में औद्योगिक इकाइयों को सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन करने पर ही काम करने की अनुमति दी जाएगी। गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार, सार्वजनिक स्थानों पर थूकना एक दंडनीय अपराध बनाया गया है और शराब, गुटखा, तंबाकू आदि की बिक्री पर सख्त प्रतिबंध लागू किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के हर जिले से मॉनिटरिंग शुरू कर दी गई है, घर घर जाकर सर्वे किए जाएंगे। लव अग्रवाल ने कहा कि देश के जिलों को हॉटस्पॉट ​जिले,नॉन-हॉटस्पॉट जिले(जहां मामले सामने आ रहे हैं )और ग्रीन ज़ोन जिलों(जहां कोई मामला सामने नहीं आया है) में बांटा गया है।हॉटस्पॉट जिले वो हैं जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं या मामलों की बढ़ने की गति तेज है। उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों में 20 अप्रैल के बाद कुछ राहत मिल सकती है। 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संक्रमितों में कम से कम 1,305 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 9,756 लोगों का अब भी इलाज जारी है। इनमें से 76 विदेशी नागरिक हैं। वायरस से मंगलवार शाम से 24 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें से 18 लोग महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली के दो-दो लोग और कनार्टक तथा तमिलनाडु का एक-एक व्यक्ति शामिल है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में जान गंवाने वाले 377 लोगों में से सबसे अधिक 178 महाराष्ट्र के हैं। इसके बाद मध्य प्रदेश में 50, दिल्ली में 30, गुजरात में 28 और तेलंगाना में 17 लोगों की मौत हुई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static