मजबूत पकड़ के दम पर चौटाला किसी भी हद तक इनेलो को जीवित करने का रखते हैं मादा: यादव

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 08:01 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में दिव्यांगों के पुनर्वास, कोरोना में अनाथ हुए बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए प्रदेश सरकार कई स्तर पर काम करने का मंथन कर रही है। साथ ही साथ गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर और एचआईवी पॉजिटिव से ग्रसित लोगों को भी पेंशन की सुविधा जल्द ही मिलने लगेगी। यह बात हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने पंजाब केसरी से बातचीत के दौरान कही। 

उन्होंने इस मौके पर राजनीतिक चर्चा भी की। जिसमें उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक राजनीतिक दल नहीं, बल्कि स्वार्थी लोगों का एक टोल है। जो हिस्सा न मिलने पर कलाबाजी करने लगते हैं। निजी हित के लिए कांग्रेस देश के खिलाफ होने वाली एक्टिविटी में हिस्सा लेने से भी परहेज नहीं करती। साठ ही उन्होंने हाल ही में सजा पूरी कर लौटे पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि चौटाला प्रदेश के एक बेहद ताकतवर नेता रहे हैं और उनमें वह काबिलियत है कि वह पार्टी को फिर से पुराने स्तर पर ला सकें। प्रदेश में उनकी मजबूत पकड़ को अनदेखा नहीं किया जा सकता। उनसे हुई बातचीत के कुछ अंश आपके सामने प्रस्तुत है:- 

प्रश्न:- दिव्यांगों के पुनर्वास के लिए प्रदेश सरकार ने योजनाओं पर काम किया है। वह कौन सी योजनाएं हैं?
उत्तर:- दिव्यांगों के पुनर्वास के लिए पहले भी काफी योजनाएं चल रही थी। किस प्रकार से दिव्यांगों को फायदा पहुंचाया जा सके, इसके लिए 7 कैटेगरी आईडेंटिफाई की गई है। भारत सरकार ने दिव्यांगों में 21 प्रकार की कैटेगरी चिन्हित की है। दिव्यांगों को हम नई नीतियों के तहत पुनर्वास कर सके, लाभ पहुंचा सके, इस पर बड़े स्तर किया जा रहा है।

प्रश्न:- क्या इसमें उम्र के हिसाब से दिव्यांगों को लाभ मिलेगा ?
उत्तर:- विकलांग बड़े हो या छोटे बच्चे उनकी पहचान कर उन्हें किस प्रकार से सरकारी सहायता सरकारी उपकरण उपलब्ध करवाई जा सके, इस पर हम योजना बना रहे हैं। उसके लिए हमने कल एक मीटिंग बुलाई है। जिसमें अनेक यूनिवर्सिटियों के शिक्षाविद, अनेको संस्थाओं के समाज सुधारक, रिटायर्ड जज, कानून विद शामिल होंगे। जिससे दिव्यांगजनों के शोषण पर रोक लग सकने के साथ ही उनकी मदद हो सके।

प्रश्न:- इलेक्ट्रिक ट्राई साइकिल भी दिव्यांगों को उपलब्ध करवाने की बात कही गई थी ?
उत्तर:- हम एक विस्तृत योजना के तहत दिव्यांगों को ट्राई साइकिल या मोटर चालक साधन देने की योजना बना रहे हैं। जिससे वह अपने जीवन को न केवल सुलभ बना सकें, बल्कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से जा सके और अपने रोजगार का साधन भी पैदा कर सके। हम इस योजना को 3 महीने के अंदर अंदर बनाने जा रहे है। ताकि लाभार्थी जल्दी इसका लाभ उठा सकें।

प्रश्न:- कई जगह दिव्यांगों के उत्पीड़न के मामले सामने आए। उसे लेकर आपकी क्या सोच है ?
उत्तर:- भारत सरकार ने दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए आईपीसी में एक एक्ट बनाया है। जिस प्रकार से एससी-एसटी एक्ट कानून है। उसी प्रकार से यह दिव्यांगों के हित के लिए काम करेगा।

प्रश्न:- कैंसर पीड़ित और एचआईवी पॉजिटिव मरीजों को पेंशन देने की योजना का क्या रहा ?
उत्तर:- मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि हम कैंसर, एचआईवी पॉजिटिव या किडनी जैसे सीरीज बीमारियों से ग्रसित लोगों को पेंशन देंगे। स्वास्थ विभाग से डाटा मांगा गया था। लेकिन कोरोना के आने के कारण स्वास्थ्य विभाग कोरोना पर काबू पाने में व्यस्त हो गया। इस कारण से विलंब हुआ है।

प्रश्न:- कोरोना नें बहुत से बच्चों को अनाथ कर दिया। उनके जीवन को सुरक्षित करने के लिए बनाई गई योजना का क्या रहा ?
उत्तर:- कोविड से हुई जनहानि का पूरा डाटा हमारे पास है। मुख्यमंत्री महोदय ने पहले से यह घोषणा कर रखी है कि कोरोना से अनाथ होने वाले बच्चों के जीवन की सुरक्षा के लिए एक ऐसी योजना बना रहे हैं। जिससे उनकी परवरिश, उनका खाना खुराक और उनके आवास के साथ-साथ अच्छी शिक्षा और उसके बाद नौकरी तक देने पर विचार और काम हो रहा है। ताकि वह बच्चे अपने को लावारिस महसूस न करें और मुख्यधारा के साथ जुड़कर देश की सेवा करें।

प्रश्न:- कुमारी शैलजा-भूपेंद्र हुड्डा के आमने-सामने की घटनाक्रम को कैसे देखते हैं ?
उत्तर:- यह कांग्रेस का अंदरूनी मामला है और कांग्रेस के लोग ही इसे बेहतर बता पाएंगे। कांग्रेस एक पार्टी नहीं बल्कि स्वार्थी लोगों का एक टोल है। कहीं से कोई हिस्सा ना मिले तो इस प्रकार की कलाबाजी देखने को मिलती हैं।

प्रश्न:- किसान आंदोलन में कांग्रेस की भूमिका को कैसे देखते हैं ?
उत्तर:- कांग्रेस किसी भी एक्टिविटी चाहे देश हित के खिलाफ हो, चाहे समाजहित के खिलाफ हो यह लोग किसी में भी हिस्सा ले सकते हैं।

प्रश्न:- केंद्र और राज्य दोनों में आप की सरकार है, आप मंत्री हैं, अहीरवाल रेजिमेंट की मांग को लेकर क्या काम किया गया ? 
उत्तर:- यह काम केंद्र सरकार का है। यह बात सही है कि देश में अहीरवाल रेजिमेंट की मांग बहुत पुरानी और बिल्कुल उचित है।

प्रश्न:- दक्षिण हरियाणा में पानी की कमी है और एसवाईएल का मुद्दा नहीं निपट रहा। फिर पानी की समस्या कैसे समझेगी ?
उत्तर:- एसवाईएल मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के हक में फैसला दे रखा है। हमें उम्मीद है कि जल्द ही भारत सरकार एसवाईएल मे से हमारे हिस्से का पानी, हरियाणा प्रदेश तक भाखड़ा डैम से पहुंचाएगी।

प्रश्न:- दक्षिण हरियाणा में पानी की कमी को दूर करने के लिए बतौर मंत्री आपने क्या प्रयास किए ?
उत्तर:- भौगोलिक परिस्थितियों से दक्षिण हरियाणा पानी की कमी से हमेशा परेशान रहा है। लेकिन हमारी सरकार आने के बाद हमने दक्षिण हरियाणा में पहली बार चाहे बारिश का पानी उपलब्ध हुआ वो हमने पानी ले जाने का प्रयास किया। बाकि बहुत से नहरों की टेल की है आगे भी यह काम जारी रहेगा।

प्रश्न:- चौटाला की रिहाई को किस नजर से देखते हैं ?
उत्तर:- चौधरी ओमप्रकाश चौटाला प्रदेश के एक बड़े नेता रहे हैं। उनकी राजनीति बहुत मजबूत रही है। हर आदमी इस बात से विदित है कि उनकी राजनीतिक पहचान और मजबूत पकड़ के दम पर वह किसी भी हद तक पार्टी को जीवित कर सकते हैं। उनमें इतना मादा रखते है। यह बात हर व्यक्ति अनुभव करता है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static