मैट्रिमोनियल साइट के जरिए ठगी: दोस्ती करके देते थे धोखा, पकड़े गए गिरोह के 4 सदस्य

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 08:16 AM (IST)

फरीदाबाद : आजकल के आधुनिक दौर में मैट्रिमोनियल साइट पर अपना जीवन साथी तलाशना बहुत से लोगों का एक माध्यम है। इस तरीके से जीवन साथी को ढूंढना सुगम भी हैं लेकिन कुछ लोग मैट्रिमोनियल साइट पर झूठे प्रोफाइल बनाकर लोगों को शादी का झूठा झांसा देकर इसकी एवज में अलग-अलग बहाने बनाकर लोगों से पैंसे ऐंठते हैं। ऐसे ही लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के 4 सदस्यों को साइबर अपराध थाना फरीदाबाद ने गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार किए गए आरोपी में चिनोंतो रॉय अकाता, अजय, आतिफ  अली व एक महिला आरोपी शामिल है। आरोपी चिनोंतो रॉय अकाता नाइजीरियन है। सभी आरोपी फिलहाल दिल्ली में रह रहे थे। इसी तरह आरोपियों ने मैट्रिमोनियल साइट पर शादी का झांसा देकर फरीदाबाद के निवासी अमरीक से 5 लाख 78 हजार रुपये धोखाधड़ी से हड़प लिए। पीड़ित अमरीक की मुलाकात आरोपित लड़की से संगम नामक मेट्रोमोनियल साइट पर हुई थी जहां पर लड़की ने अपने आपको नीदरलैंड देश के ऐ स्टर्डैम शहर का बताकर उसे दोस्ती कर ली तथा उसे अपने प्यार के जाल में फंसा लिया।

कुछ समय बाद आरोपित लड़की ने अमरीक को फोन करके बताया कि वह लगभग 88 लाख का सामान अपने साथ लेकर आ रही थी और एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया। इसके पश्चात उसने अमरीक को अपने आरोपी साथी से बात करवाई जिसने कस्टम अधिकारी बनकर अमरीक से बात की और बताया कि कस्टम की कागजी कार्रवाई के लिए उन्हें 5 लाख 78 हजार रुपए भरने पड़ेंगे। लड़की ने अमरीक को कहा कि उसके पास अभी इतने पैसे नहीं है और मदद के नाम पर उसे पैसे भेजने के लिए कहा। अमरीक ने लड़की की बातों में आकर उनके फर्जी खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए। जब अमरीक को फर्जीवाड़े का पता चला तो उसने इसकी शिकायत थाना साइबर अपराध में दी जिस पर धोखाधड़ी व षडयंत्र की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करके मामले की जांच शुरू की गई।

पुलिस आयुक्त विकास अरोडा ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए आरोपियो को जल्द पकडऩे के निर्देश दिए। पुलिस ने कड़ी मेहनत से आरोपियों को अलग-अलग राज्यों से गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से 50 हजार 900 रुपए नकद तथा वारदात में प्रयोग 4 मोबाइल फोन बरामद किए गए। पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपियों के फर्जी बैंक खाते में पिछले 6 माह में करीब 60 लाख रूपये का लेन देन पाया गया। रिकार्ड के अनुसार आरोपियों द्वारा गाजियाबाद, नोयडा (उत्तर प्रदेश) अहमदाबाद (गुजरात) व गुरुग्राम (हरियाणा) में वारदातों का किया जाना पाया गया जो सभी थानों को सूचित किया जा रहा है। फर्जी अकाउंट प्रोवाइड करवाने वाला आतिफ अली 7 दिन के पुलिस रिमांड पर तथा बाकी अन्य को जेल भेज दिया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static