मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश, कृषि भूमि के जलभराव क्षेत्रों को किया जाए चिन्हित

punjabkesari.in Thursday, Dec 03, 2020 - 09:49 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कृषि भूमि के जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित किया जाए और जिलावार नक्शे तैयार किए जाएं ताकि भारी वर्षा के दौरान जलभराव की समस्याओं से निपटने के लिए सतत योजनाएं बनाई जा सकें। 

इसके अलावा, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे जलभराव क्षेत्रों के पानी को रिचार्ज करने के साथ-साथ झीलें (सरोवर) तैयार करने के लिए योजना तैयार की जाए ताकि मत्स्य पालन व पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सके। मुख्यमंत्री सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में जलभराव की समस्या से निपटने के उपायों पर चर्चा की गई। 

बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य के जिन 457 गांवों में मानसून-2020 के दौरान पानी की निकासी अस्थाई तौर पर की है, उसकी सतत योजना बनाई जाए और इस योजना को डैशबोर्ड पर डाला जाए। राज्य की 4 लाख एकड़ भूमि को ठीक करने का काम संचालित है और ऐसी भूमि को ठीक करने के लिए एक साल में एक लाख एकड़ का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने कहा कि सलाईन व एल्कलाईन भूमि पर जिप्सम डालने का कार्य संचालित है, परंतु इसकी सही निगरानी नहीं हो पा रही है, इसलिए संबंधित अधिकारी इसकी पूरी निगरानी व सर्वेक्षण करें ताकि जल्द ऐसी भूमि को ठीक किया जा सके। उन्होंने बताया कि सलाईन जलभराव क्षेत्र में मत्स्य पालन की संभावनाओं को भी तलाशा जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static